Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS 2nd ODI 2019: विराट कोहली का ऐतिहासिक 40वां शतक, सचिन तेंदुलकर से लेकर पोंटिंग तक सब छूट गए पीछे

IND vs AUS 2nd ODI 2019: विराट कोहली मंगलवार को नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान 40 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद केवल दूसरे खिलाड़ी बने। इस मैच में कोहली ने अपनी पारी के दौरान 120 गेंदों पर 116 रन बनाए, जिसमें 10 चौके शामिल थे। विराट कोहली अपने 40वां वनडे शतक के साथ ही सचिन तेंदुलकर से लेकर रिकी पोंटिंग तक कई दिग्गजों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

IND vs AUS 2nd ODI 2019: विराट कोहली का ऐतिहासिक 40वां शतक, सचिन तेंदुलकर से लेकर पोंटिंग तक सब छूट गए पीछे
X

IND vs AUS 2nd ODI 2019 Virat Kohli 40th ODI Century

विराट कोहली मंगलवार को नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान 40 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद केवल दूसरे खिलाड़ी बने। इस मैच में कोहली ने अपनी पारी के दौरान 120 गेंदों पर 116 रन बनाए, जिसमें 10 चौके शामिल थे। तेंदुलकर 49 वनडे शतकों के साथ टॉप पर हैं। कोहली ने भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने चौथे शतक के साथ तेंदुलकर के एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कुल मिलाकर यह कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7वां वनडे शतक था। सचिन तेंदुलकर भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे में सर्वाधिक नौ शतकों के साथ बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे आगे हैं। कोहली और रोहित शर्मा सात-सात शतक के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।विराट कोहली अपने 40वां वनडे शतक के साथ ही सचिन तेंदुलकर से लेकर पोंटिंग तक कई दिग्गजों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

IND vs AUS 2nd ODI 2019: विराट कोहली के शॉट ने तोड़ दिया विजय शंकर का ''अरमान'', अपना विकेट देख सो नहीं पाएंगे विजय, देखें VIDEO

कोहली ने सचिन को पीछे छोड़ा

विराट कोहली इस शानदार शतक के साथ ही महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के सबसे कम पारियों में 40 वनडे इंटरनेशनल शतक जड़ने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया दिया है। कोहली ने 224 वनडे मैचों की 216 पारियों में 40वां वनडे शतक जड़ा है जबकि भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 364 वनडे मैच खेलकर 40 शतक लगाया था।

विराट के 1000+ वनडे चौके

विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके जड़ने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ने वनडे क्रिकेट में 1000 चौके लगाए हैं। ये सभी खिलाड़ी अब संन्यास ले चुके हैं।

1. सचिन तेंदुलकर

2. सौरव गांगुली

3. वीरेंद्र सहवाग

4. विराट कोहली

कोहली ने बनाया खास रिकॉर्ड

विराट कोहली अब दुनिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने तीन अलग-अलग टीमों के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 7 या उससे ज्यादा शतक लगाने का कारनामा किया है। विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 8 शतक जबकि वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7-7 शतक लगा चुके हैं।

IND vs AUS 2nd ODI 2019: विराट का ऐसा कारनामा, बने दुनिया के पहले ऐसे कप्तान जिन्होंने...

एशियाई जमीन पर सबसे ज्यादा शतक

एशिया की धरती पर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक जड़ने के मामले में विराट कोहली अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ा है जिन्होंने एशियाई सरजमीं पर 39 शतक लगाए थे. विराट कोहली अबतक एशियाई जमीन 40 इंटरनेशनल शतक जड़ चुके हैं।

1. सचिन तेंदुलकर (भारत)- 71 शतक

2. कुमार संगकारा (श्रीलंका)- 45 शतक

3. विराट कोहली (भारत)- 40 शतक*

4. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 39 शतक

5. यूनिस खान (पाकिस्तान) - 33 शतक

कोहली ने पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा

विराट कोहली ने कप्तान के रूप में सबसे तेज 9,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नागपुर में दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (एकदिवसीय) मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 रन बनाते ही भारतीय कप्तान ने यह उपलब्धि हासिल कर ली। विराट कोहली ने 159 पारियों में कप्तान के रूप में 9,000 रन बनाए, जबकि पोंटिंग ने इसी आंकड़े तक पहुंचने के लिए 203 पारियां लीं। कोहली कप्तान के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 9,000 रन बनाने वाले छठे खिलाड़ी भी बने। ग्रीम स्मिथ (220 पारी), एमएस धोनी (253), एलन बॉर्डर (257), स्टीफन फ्लेमिंग (272) लिस्ट में अन्य पूर्व कप्तान हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story