Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS 2nd ODI 2019: बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया, विराट कोहली ने जड़ा 40वां शतक

IND vs AUS 2nd ODI 2019: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। भारत ने दूसरे वनडे में एक बेहद रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

IND vs AUS 2nd ODI 2019: बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया, विराट कोहली ने जड़ा 40वां शतक
X

IND vs AUS 2nd ODI 2019 Live Score

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। भारत ने दूसरे वनडे में एक बेहद रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 48.2 ओवर में 250 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 116 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 251 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में 242 रनों पर सिमट गई। भारत ने दूसरे वनडे मैच को 8 रन से जीत लिया है।

कप्तान कोहली की शतकीय पारी से भारत का चुनौतीपूर्ण स्कोर

कप्तान विराट कोहली ने दबाव की परिस्थितियों में 40वां वनडे शतक लगाया जिससे भारत ने मध्यक्रम के लड़खड़ाने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को 48.2 ओवर में 250 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया के तीनों स्पिनरों एडम जंपा (दस ओवर में 62 रन देकर दो), ग्लेन मैक्सवेल (दस ओवर में 45 रन देकर एक) और नाथन लियोन (दस ओवर में 42 रन देकर एक) ने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन वह पैट कमिन्स (29 रन देकर चार विकेट) जो उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे।

कमिन्स ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (शून्य) को पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया जिसके बाद कोहली ने क्रीज पर कदम रखा और 116 रन की लाजवाब पारी खेली जिसमें दस चौके शामिल हैं। उन्होंने अपने अधिकतर रन दौड़कर लिए। कोहली 48वें ओवर तक क्रीज पर रहे और 120 गेंदों का सामना किया। उन्होंने हाल में समय में वनडे की एक बेहतरीन पारी खेली जिसमें उन्होंने अपने पसंदीदा ड्राइव का शानदार नजारा भी पेश किया।

धवन और अंबाती रायुडु लंबी पारी नहीं खेल पाये

कोहली ने शुरू से पारी संवारने का बीड़ा उठाया जबकि दूसरे छोर से शिखर धवन (21) और अंबाती रायुडु (18) क्रीज पर कुछ समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाये। धवन अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। रायुडु को स्ट्राइक रोटेटे करने में दिक्कत आ रही थी क्योंकि गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी। उन्हें आखिर में लियोन ने पगबाधा आउट किया।

कोहली को विजय शंकर (41 गेंदों पर 46 रन) के रूप में अच्छा सहयोगी मिला। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 81 रन जोड़े। शंकर हालांकि कोहली के स्ट्रेट ड्राइव पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गये। लेग स्पिनर जंपा ने इसके बाद केदार जाधव (11) और महेंद्र सिंह धोनी (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट किया लेकिन कोहली ने एक छोर संभाले रखा।

दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। एश्टन टर्नर और बेहरेनड्रॉफ को बाहर कर उसकी जगह नाथन लियोन और शॉन मार्श को टीम में शामिल किया है।

पहले वनडे मैच में 6 विकेट से जीत दर्जकर भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है और वे इस मैच को जीतकर इसे दोगुना करना चाहेगी। वहीं हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भी वापसी करने को बेताब होगी।

IND vs AUS 2nd ODI 2019 Live Streaming: जानें कब,कहां और कैसे देखें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे लाइव स्ट्रीमिंग

पहले वनडे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 236 रनों पर रोक दिया था। जिसके जवाब में केदार जाधव और एमएस धोनी की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने इस मैच को 6 विकेट ससे जीता था। भारत वनडे क्रिकेट में अपनी 500वीं जीत दर्ज करने की कगार पर है। भारत ने 13 जुलाई 1974 को वनडे में डेब्यू किया था। तब से उन्होंने अब तक 962 मैच खेले हैं। जिसमें 499 जीत, 414 हार, 9 मैच टाई और 40 का कोई परिणाम नहीं निकला है।

विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम रिकॉर्ड (IND vs AUS 2nd ODI 2019 Live Score)

कुल मैच- 10

मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते- 2

पहले गेंदबाजी में मैच जीते- 8

पहली पारी का औसत स्कोर- 261

दूसरी पारी का औसत स्कोर- 236

उच्चतम कुल स्कोर- 354/7 (50 ओवर) भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

न्यूनतम कुल स्कोर- 113/10 (37.2 ओवर) भारत बनाम इंग्लैंड महिला

उच्चतम स्कोर का पीछा- 351/4 (49.3 ओवर) भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

सबसे कम स्कोर का बचाव- 354/7 (50 ओवर) भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारत (IND vs AUS 2nd ODI 2019 Live Score)

केदार जाधव और एमएस धोनी ने भारत को पहले वनडे में नाबाद 141 रन की साझेदारी के साथ मध्य क्रम की समस्या को काफी हद तक हल कर दिया है। शिखर धवन और रोहित शर्मा दूसरे वनडे में भी भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलना जारी रहेंगे। केएल राहुल को कुछ मैच इंतजार करने के बाद सीरीज में मौका दिया जा सकता है।

दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पिछले पांच महीनों से वनडे में फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने शतक के बाद शिखर धवन ने अगले 15 एकदिवसीय मैचों में सिर्फ दो अर्धशतक जड़े हैं। भारतीय टीम चौथे और पांचवें स्थान पर कई विकल्पों को आजमाने के बाद धीरे-धीरे मध्य-क्रम में व्यवस्थित हो रही है। हालांकि अंबाती रायडू नंबर 4 पर बने हुए हैं। लेकिन उनका फॉर्म पर अब भी चिंता का कारण बना हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 2nd ODI 2019 Live Score)

ऑस्ट्रेलिया शॉन मार्श को इस मैच में उतार सकता है। वह संभवतः एश्टन टर्नर की जगह लेंगे। ऑस्ट्रेलिया पिछले साल से अपनी बल्लेबाजी के साथ संघर्ष कर रहा है, और स्मिथ और वार्नर की जोड़ी के बिना उनकी स्थिति काफी खराब हो गई है। 2018 के बाद से मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन अपने 17 में से तीन वनडे जीतने में सफल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने अक्टूबर 2018 से 17 पारियों में केवल 158 रन बनाए हैं और केवल दो बार 15 रन का आंकड़ा पार किया है। बेंगलुरु में टी20 श्रृंखला जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया 50 ओवर के प्रारूप में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आश्वस्त थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है (IND vs AUS 2nd ODI 2019 Live Score)

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): उस्मान ख्वाजा, आरोन फिंच (कप्तान), शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, नाथन लियोन, एडम जम्पा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story