Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs AUS 2019 Ist ODI: विश्व कप से पहले अंतिम श्रृंखला में ‘विश्व कप'' टीम पक्की करना चाहेगा भारत

IND vs AUS 2019 Ist ODI: भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैच की वनडे श्रृंखला में भी प्रयोग करना जारी रखेगी ताकि ‘विश्व कप टीम'' के स्थान सुनिश्चित हो सकें। टीम धीरे धीरे विश्व कप के रंग में ढल रही है और जहां तक कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का संबंध है तो हाल में समाप्त हुई टी20 श्रृंखला में 0-2 की हार भी इस योजना पर कोई असर नहीं होगा।

IND vs AUS 2019 Ist ODI: विश्व कप से पहले अंतिम श्रृंखला में ‘विश्व कप टीम पक्की करना चाहेगा भारत
X

IND vs AUS 2019 Ist ODI

हैदराबाद। भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैच की वनडे श्रृंखला में भी प्रयोग करना जारी रखेगी ताकि ‘विश्व कप टीम' के स्थान सुनिश्चित हो सकें। टीम धीरे धीरे विश्व कप के रंग में ढल रही है और जहां तक कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का संबंध है तो हाल में समाप्त हुई टी20 श्रृंखला में 0-2 की हार भी इस योजना पर कोई असर नहीं होगा। कोहली ने बेंगलुरू में मिली हार के बाद कहा कि हर टीम विश्व कप से पहले खुद को बेहतर करना चाहती है और हम वनडे श्रृंखला में भी यही क्रम जारी रखेंगे लेकिन फिर भी हम हर मैच को जीतना चाहते हैं।

Virat Kohli Tamannaah Bhatia Affair: विराट कोहली के साथ अफेयर की खबरों पर बॉलीवुड अभिनेत्री तमन्ना भाटिया का बड़ा खुलासा

इन चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जायेगा (IND vs AUS 2019 Ist ODI)

कम से कम चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जायेगा और अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा कि उन्हें विश्व कप टीम में प्रवेश मिलेगा या नहीं। लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल ये चार खिलाड़ी हैं जो ब्रिटेन जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में दो उपलब्ध स्थान के लिए जद्दोजहद करेंगे। हालांकि कईयों का मानना है कि दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह बनाने के मौके से बाहर नहीं किया जा सकता और वो भी इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निगाह लगाये होंगे।

लेकिन इन चार खिलाड़ियों के लिये ये पांच मैच ‘परीक्षा की घड़ी' होंगे और अंतिम एकादश में शामिल किये जाने के बाद वे अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहेंगे। राहुल ने दो टी20 में 50 और 47 रन की पारी खेली, वह अच्छी लय में हैं और शीर्ष क्रम में उन्हें और मौके मिलने की उम्मीद है। यह बल्लेबाज रिजर्व सलामी बल्लेबाज के स्थान को कब्जाना चाहता है और कौन जानता है, अगर शिखर धवन की अनिरंतर फॉर्म जारी रहती है तो वह टीम में स्थान पक्का कर सकता है।

सभी की निगाहें ऋषभ के प्रदर्शन पर (IND vs AUS 2019 Ist ODI)

सभी की निगाहें ऋषभ के प्रदर्शन पर लगी हैं जो छोटे प्रारूप में निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सके हैं लेकिन उसकी प्रतिभा और अकेले दम पर मैच में जीत दिलाने की क्षमता को देखते हुए टीम प्रबंधन अंतिम फैसला करने से पहले उसे कुछ और मैच देना चाहेगा। विजय शंकर की गेंदबाजी इतनी बेहतर नहीं है लेकिन हार्दिक पंड्या की फिटनेस के कारण वह दूसरे ऑलराउंडर के स्थान पर दावा करने के लिये दौड़ में बने रहेंगे। हालांकि पंड्या पहली पसंद रहेंगे।

IND vs AUS 2019 Ist ODI Squad: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे, ये रही दोनों टीमों की पूरी स्क्वॉड

टीम इंडिया की गेंदबाजी (IND vs AUS 2019 Ist ODI)

कौल टीम में रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में जगह बना सकते हैं क्योंकि टीम प्रबंधन की खलील अहमद को परखने की योजना का मनमुताबिक नतीजा नहीं मिला। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पहली पसंद हैं, जिससे कौल को अपनी काबिलियत साबित करने के लिये शायद दो मैच मिल सकते हैं। लेकिन कोहली और कोच शास्त्री ‘कोर टीम' में ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे क्योंकि श्रृंखला में शानदार जीत हमेशा बेहतर होगी।

रायुडू, केदार जाधव और शमी की वापसी (IND vs AUS 2019 Ist ODI)

अम्बाती रायुडू, अनुभवी ऑलराउंडर केदार जाधव और शमी भारतीय टीम में वापसी कर चुके हैं तो आरोन फिंच और उनके खिलाड़ियों के लिये वनडे श्रृंखला पूरी तरह से अलग तरह की चुनौती होगी। वहीं कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ओर युजवेंद्र चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसने का काम करेगी। जाधव की गेंदबाजी का सामना करने में ग्लेन मैक्सवेल, डार्सी शार्ट, मार्कस स्टोइनिस और शॉन मार्श को परेशानी हो सकती है। बुमराह को श्रृंखला में भारत की स्थिति को देखते हुए एक या दो मैचों में आराम दिया जा सकता है क्योंकि वह इंग्लैंड में भारत के मुख्य गेंदबाज होंगे।

IND vs AUS 2019 ODI Schedule: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे, ये रही वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल

ऑस्ट्रेलियाई टीम (IND vs AUS 2019 Ist ODI)

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 की लय को जारी रखना चाहेंगी। नाथन लियोन की मौजूदगी उसके स्पिन विभाग को पैना करेगी जिसमें उनके साथ एडम जम्पा होंगे। चोटिल केन रिचर्डसन की जगह शामिल हुए एंड्रयू टाई आईपीएल फ्रेंचाइजी के अनुभव का फायदा उठाना चाहेंगे।

टीम इस प्रकार है। (IND vs AUS 2019 Ist ODI)

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अम्बाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कारे, पीटर हैंड्सकोंब, एशटन टर्नर, एडम जम्पा, जेसन बेहरेनडोर्फ, जाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story