Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs AUS 2019 Ist ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 6 विकेट से हराया, केदार जाधव ने बनाए नाबाद 81 रन

IND vs AUS 2019 Ist ODI Live Score: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे श्रृंखला का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा गया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

IND vs AUS 2019 Ist ODI: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 6 विकेट से हराया, केदार जाधव ने बनाए नाबाद 81 रन

IND vs AUS 2019 Ist ODI Live Score

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 2019 Ist ODI Live Score) के बीच पांच मैचों की वनडे श्रृंखला का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 236 रन बनाए। भारत के सामने जीत के लिए 237 रनों का लक्ष्य था। जिसके जवाब में भारत ने 48.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाकर इस मैच को 6 विकेट से जीत लिया है। लिए हैं। भारत की ओर केदार जाधव ने सबसे ज्यादा नाबाद 81 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले वनडे में भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एश्टन टर्नर ने डेब्यू किया है जबकि रवींद्र जडेजा को भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है।

भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 236 रन पर रोका

भारतीय गेंदबाजों ने अपने पेशेवर अंदाज का अच्छा नमूना पेश करके ऑस्ट्रेलिया को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को सात विकेट पर 236 रन ही बनाने दिए। भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन पूरी तरह से बदला हुआ था और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी में अधिकतर समय अनुशासित गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने दस ओवर में 44 रन देकर दो विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह (दस ओवर में 60 रन देकर दो विकेट) थोड़े महंगे साबित हुए लेकिन कुलदीप यादव (दस ओवर में 46 रन देकर दो), रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 33 रन, कोई विकेट नहीं) और केदार जाधव (सात ओवर में 31 रन देकर एक विकेट) ने उसकी भरपायी कर दी।
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा (76 गेंदों पर 50) और ग्लेन मैक्सवेल (40) भी भारतीय आक्रमण के सामने सहज होकर नहीं खेल पाये। भारत ने 169 गेंदें ऐसी की जिन पर रन नहीं बने। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी के दौरान 50 ओवरों में से 28.1 ओवर में रन नहीं बनाये। आंकड़ों से छठे गेंदबाज के रूप में उपयोग किये गये केदार और जडेजा के योगदान का पता नहीं चल सकता जिन्होंने दूसरे पावरप्ले के दौरान आस्ट्रेलियाई पारी पर अंकुश लगाया।
इससे पहले शमी ने बेहतरीन स्पैल किया लेकिन तब मार्कस स्टोइनिस (53 गेंदों पर 37) और ख्वाजा ने संभलकर बल्लेबाजी की। इन दोनों ने कप्तान आरोन फिंच के पहले ओवर में आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े। ख्वाजा ने बुमराह पर कवर ड्राइव और कुलदीप पर छक्के से रन गति कुछ तेज की। पहले पावरप्ले में हालांकि केवल 38 रन बने। स्टोइनिस ने इसके बाद विजय शंकर (तीन ओवर में 22 रन) को निशाना बनाया।
ऑस्ट्रेलिया ने अगले पांच ओवर में 33 रन बनाये लेकिन जाधव ने तब स्टोइनिस को आउट कर दिया जिन्होंने गलत टाइमिंग से शाट लगाकर मिडविकेट पर कैच दिया। ख्वाजा ने छठा अर्धशतक पूरा करने के बाद हवा में शाट खेला जिसे विजय शंकर ने खूबसूरती से कैच में बदला। पीटर हैंड्सकांब (19) अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन कुलदीप की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने बड़ी कुशलता से उन्हें स्टंप आउट कर दिया।
जडेजा को विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने रनों पर अंकुश लगाये रखा। शमी ने अपने दूसरे स्पैल में शमी और एस्टन टर्नर (21) को पवेलियन भेजा। इसके बाद एलेक्स कैरी (नाबाद 36) और नाथन कूल्टर नाइल (28) ने सातवें विकेट के लिये 62 रन जोड़े।

काफी समय बाद पहली बार भारत ने लगातार तीन अंतर्राष्ट्रीय मैच गंवाए हैं। उन्हें पिछले पांच मैचों में से चार में हार मिली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 से टी20 इंटरनेशनल सीरीज की हार भी कप्तान के रूप में विराट कोहली की घर पर पहली सीरीज हार थी। हालांकि ये सभी नुकसान भारत को टी20 क्रिकेट में हुए हैं। भारत एक ऐसे प्रारूप में लौटा है जिस पर पिछले कुछ वर्षों में उनका प्रभुत्व रहा है।

IND vs AUS 2019 Ist ODI Live Streaming: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे लाइव स्ट्रीमिंग

जनवरी 2016 से उन्होंने सिर्फ एक द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला (12 में जीत) गंवाई है। इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से जीत दर्ज की और बाद में न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 4-1 से हराया। इसके अलावा यह विश्व कप से पहले भारत की आखिरी श्रृंखला है। इसलिए भारत ने भुवनेश्वर कुमार को ब्रेक देने के साथ ही एक मजबूत 15 सदस्यीय टीम का चयन किया है। हार्दिक पांड्या भी पीठ की चोट के कारण टीम से अनुपस्थित हैं।

भारत (IND vs AUS 2019 Ist ODI Live Score)

भारतीय टीम जीत के रास्ते पर लौटने के लिए बेताब होगी और जब वे वनडे में कंगारुओं से भिड़ेंगे तो पलटवार करने के लिए बैचेन होंगे। टीम इंडिया अभी भी एकदिवसीय श्रृंखला में टॉप टीम हैं जबकि वे इस समय घरेलू परिस्थितियों में खेल रहे हैं। विराट कोहली पहले वनडे के लिए एक संतुलित लाइनअप चाहते हैं. जिसमें वह 6 बल्लेबाजों और पांच बल्लेबाजों के साथ उतरना चाहेंगे। केदार जाधव बीच के ओवरों में एक और स्पिन विकल्प के रूप में टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।

भारत के लिए यह विशेष रूप से उनके मध्य क्रम में कुछ स्थानों को दुरुस्त करने का अंतिम मौका है। हालांकि मेन इन ब्लू को विश्व कप में जाने वाली सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जा सकता है, फिर भी उन्हें अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन नहीं मिल पाया है। भारत निश्चित रूप से इस एकदिवसीय श्रृंखला को विश्व कप के लिए वार्म-अप के रूप में देखेगा। खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन उम्मीद की जाएगी और उनके प्रदर्शन पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 2019 Ist ODI Live Score)

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे की शानदार शुरुआत की है। उन्होंने भारत को टी20 में 2-0 से हराया है। ऑस्ट्रेलिया के पास एकदिवसीय श्रृंखला में अच्छी टीम है और इस साल की शुरुआत में अपनी घरेलू श्रृंखला की हार का बदला लेने पर भी उनकी नजर होगी।

आरोन फिंच के पास एकदिवसीय मैचों में एक संतुलित टीम है, जो निश्चित रूप से उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में खुद को ढाल चुकी है।ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी बात ये है कि उनके विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मेक्सवेल इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में है। जिसमें भारत के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में लगाया गया एक शानदार शतक भी शामिल है।

टीम इस प्रकार है (IND vs AUS 2019 Ist ODI Live Score)

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, एमएस धोनी, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, विजय शंकर

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, अलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, एडम जम्पा

Share it
Top