Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तीसरे टी-20 में बने कुछ बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट और क्रुणाल

रविवार को तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के अलावे कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बनाए।

तीसरे टी-20 में बने कुछ बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट और क्रुणाल

रविवार को तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए।

जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 168 रन बनाते हुए इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या ने शानदार प्रदर्शन किया।

इसे भी पढ़ें: भारत का दस महीने से चला आ रहा अजेय अभियान रहा जारी, ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

आज हम आपको कुछ बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे, जो तीसरे टी20 मैच में बने

1. क्रुणाल पांड्या ऑस्ट्रेलिया की धरती पर किसी टी-20 इंटरनेशनल मैच में 4 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बने।

2. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर किसी स्पिनर द्वारा सबसे अच्छा और सबसे बुरा गेंदबाजी रिकॉर्ड भी क्रुणाल पांड्या के ही नाम है। तीसरे टी20 मैच में क्रुणाल ने जहां 36 रन पर 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सबसे अच्छा रिकॉर्ड बनाया हैं। वहीं ब्रिसबेन टी-20 में 4 ओवर में 55 रन देकर सबसे बुरा रिकॉर्ड भी बनाया था।

3. इस मैच में रोहित शर्मा का बल्ला कुछ खास नहीं चला हालांकि उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में एक हजार चौके पूरे कर लिए। जिसमें रोहित ने वनडे में 655 चौके, टेस्ट में 144 चौके और टी-20 क्रिकेट में 201 चौके लगाए हैं।

4. विराट कोहली इस मैच में 61 रन बनाने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। मार्टिन गुप्टिल पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा 463 रन बनाए हैं, लेकिन कोहली ने टी-20 क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में मार्टिन गुप्टिल को भी पीछे छोड़ दिया।

5. इस मैच में विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों के मामले में ब्रेंडन मैक्कुलम को पीछे छोड़ दिया। मैक्कुलम ने जहां 2140 रन बनाए हैं. वहीं कोहली टी-20 इंटरनेशनल में 2152 रन बना चुके हैं।

Share it
Top