Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

#INDvAFG: आज के मैच में भारत की टीम चयन में दुविधा, जानें किस किसको मिलेगा मौका, खेल मंत्री भी रहेंगे मौजूद

कागजों में भले ही यह दमदार और कमजोर का मुकाबला नजर आ रहा है लेकिन विश्व की नंबर एक टीम भारत और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहा अफगानिस्तान गुरुवार को जब बेंगलुरू में एकमात्र टेस्ट मैच में आमने सामने होंगे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया अध्याय शुरू होगा।

#INDvAFG: आज के मैच में भारत की टीम चयन में दुविधा, जानें किस किसको मिलेगा मौका, खेल मंत्री भी रहेंगे मौजूद
X

सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने गुरुवार को टीम के अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं लिया जिससे आज अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट में उनकी भागीदारी पर संशय बन गया है। अभी तक हालांकि पुष्टि नहीं हुई है कि धवन को क्या हुआ है लेकिन उनकी अनुपस्थिति करूण नायर के लिये मध्यक्रम में दरवाजे खोल सकती है।

अगर धवन नहीं खेल पाते हैं तो केएल राहुल पारी के मुरली विजय के साथ आगाज करने को तैयार हैं और नायर को मध्यक्रम में जगह मिल सकती है। विजय ने वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग लेने के बजाय आराम करने का फैसला किया जबकि धवन ट्रेनिंग के लिये आये लेकिन नेट सत्र में अनुपस्थित थे।

धवन ने विकेट ड्रिल के बीच कुछ ‘रनिंग' की लेकिन वह असहज दिख रहे थे। उन्हें फिर भारतीय टीम के फिटनेस ट्रेनर शंकर बासु और फिजियो पैट्रिकफरहाट से बात करते हुए देखा गया। इसके बाद उन्होंने अनिवार्य नेट सत्र में हिस्सा नहीं लिया जहां राहुल ने काफी समय बिताया।

इस मैच से थिंक टैंक को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले अपने संयोजन में कुछ अहम चीजों का आकलन करने का मौका मिलेगा। मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ दो चयनकर्ताओं (देवांग गांधी और सरनदीप सिंह) को टीम का चयन करना होगा।

कुलदीप यादव और नवदीप सैनी को को छोड़कर सभी गेंदबाजों (दो फ्रंटइालन तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और उमेश यादव के साथ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा) आराम दिया गया। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के साथ भी ऐसा ही हुआ। एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति ने समान क्षमता वाले खिलाड़ियों को चुनने का पैटर्न अपनाया है।

इससे मध्यम क्रम के बल्लेबाज करूण नायर के चौथे नंबर पर खेलने की उम्मीद है। वहीं इंग्लैंड में चार दिवसीय मैचों में भारत ए की अगुवाई करने वाले करूण को रोहित शर्मा की जगह खिलाने के रूप में विचार किया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका में रोहित की हालिया असफलता के बाद उनका लंबे प्रारूप में वापसी करना आसान नहीं होगा।

अफगान मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला बेंगलुरू में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपनी टीम के ऐतिहासिक क्षण को देखने मौजूद होंगे जो भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगी। सूत्रों ने कहा कि अब्दुल्ला मुख्य अतिथि होंगे जबकि खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ मैच के शुरूआती दिन भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story