Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बर्थ-डे स्पेशल: जानिए विराट के जन्मदिन पर कुछ खास बातें

विराट कोहली भारत के पहले टेस्ट कप्तान हैं जिन्होंने कैप्टन होते हुए दो डबल सेंचुरी लगाईं हैं।

बर्थ-डे स्पेशल: जानिए विराट के जन्मदिन पर कुछ खास बातें
नई दिल्ली. भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान और धमाकेदार बल्लेबाज विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया का ऐसा नाम बन गया है जिसे इग्नोर करने के बारे में दुनिया की कोई भी टीम या कोच कभी सोच भी नहीं सकते। विराट ने बहुत कम समय में क्रिकेट की बड़ी उपलब्धियां हासिल कर ली हैं। वो लगातार अपना खेल सुधारते जा रहे हैं और मौजूदा समय में दुनिया के बेस्ट खिलाड़ियों में शुमार हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे विराट कोहली का आज 28वां जन्मदिन मना रहे है। उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए उनके जीवन से जुडी कुछ ऐसी बातें जो शायद आपको पता नहीं होगी...
1. दुनिया के किसी भी टी20 फोर्मेट टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन स्कोर करने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के ही नाम है विराट ने आइपीएल 2016 में 973 रन स्कोर किए थे। विराट के नाम आइपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने रॉयल चैलेंजर बंगलुरु के लिए 4110 रन स्कोर किए हैं।
2. साल 2006 में कोहली ने कर्नाटका के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच उस दिन खेला जिस दिन उनके पिता की मृत्यु हुई थी। उन्होंने अपनी टीम के लिए शानदार 90 रन बनाये। वेस्ट इंडीज के सबसे महान बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स ने कोहली को दुनिया का सबसे ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ कहा है।
3. विराट कोहली सिर्फ खेल में ही नहीं बल्कि दिल से भी काफी अच्छे हैं। उन्होंने गरीब बच्चों के लिए ‘विराट कोहली फाउंडेशन’ नाम की संस्था भी खोली है जिसके ज़रिये वो गरीब बच्चों के लिए फंड जमा करते हैं।
4. विराट कोहली का निक नेम ‘चीकू’ है। ये नाम उन्हें दिल्ली स्टेट कोच अजित चौधरी ने दिया है। विराट कोहली ने सबसे तेज़ 20 शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। कोहली पहले भारतीय खिलाड़ी है जिन्होंने वर्ल्ड कप के डेब्यू मैच में शतक ठोका है।
5. 2012 में कोहली को ‘आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ के खिताब से नवाज़ा गया था। इस साल उन्होंने टेस्ट और वन-डे दोनों में सबसे ज़्यादा रन बनाये थे।
6. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के अफेयर के बारे में हर कोई जानता है लेकिन शायद ये कोई नहीं जानता की विराट का पहला क्रश बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस करिश्मा कपूर हैं जिसे वो बचपन से पसंद करते हैं।
7. विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में बताया था की उनकी ज़िन्दगी बहुत उतार चढ़ाव से गुजरी है। उन्होंने छोटी उम्र में अपने पिता को खो दिया था, उनका फॅमिली बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा था और वो भाड़े के घर में रहते थे।
8. बात की जाए टारगेट का पीछा करने की तो कोहली से बेहतर कोई और नहीं है। दूसरी बैटिंग करते हुए कोहली का औसत 62 का है। इस मामले में कोई और खिलाड़ी उनके करीब भी नहीं है।
9. कोहली ने टीम इंडिया के लिए सबसे तेज़ शतक बनाया है। जयपुर में ऑस्ट्रेलिया जैसी मज़बूत टीम के खिलाफ कोहली ने यह कारनामा किया था।
10. विराट वनडे इंटरनेश्नल में सबसे तेज 26 सेंचुरी लगाने वाले बैट्समैन हैं ऐसा उन्होंने सिर्फ 166 इनिंग में करके दिखाया है विराट सबसे तेज़ 7000 ओडीआई रन बनाने वाले बैट्समैन भी हैं, उन्होंने ऐसा सिर्फ 161 इनिंग खर्च करके किया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top