Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICC Test Championship: टीम इंडिया ICC की FTP के मुताबिक इन देशों से खेलेगी 200 से अधिक मैच, जानें पूरा शेड्यूल

भारत पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की शुरुआती श्रृंखला के लिये वेस्टइंडीज का दौरा करेगा। आईसीसी ने बुधवार को 2018 से 2023 तक के लिये भविष्य का दौरा कार्यक्रम (FTP) जारी करके इसकी घोषणा की।

ICC Test Championship: टीम इंडिया ICC की FTP के मुताबिक इन देशों से खेलेगी 200 से अधिक मैच, जानें पूरा शेड्यूल

भारत पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की शुरुआती श्रृंखला के लिये वेस्टइंडीज का दौरा करेगा। आईसीसी ने बुधवार को 2018 से 2023 तक के लिये भविष्य का दौरा कार्यक्रम (FTP) जारी करके इसकी घोषणा की। आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि भारत डब्ल्यूटीसी के तहत दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये कैरेबियाई देशों का दौरा करेगा।

कुल मिलाकर चोटी की नौ टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भाग लेंगी। यह चैंपियनशिप 15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला विश्व कप 2019 के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी। इस दौरे में भारतीय टीम तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैच भी खेलेगी।

भारत इस साल के आखिर में तीन टेस्ट , पांच वनडे और तीन वनडे के लिये वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा। विश्व चैंपियनशिप में भारत का दूसरा प्रतिद्वंद्वी दक्षिण अफ्रीका होगा जिसकी वह तीन टेस्ट मैचों के लिये मेजबानी करेगा। यह घरेलू श्रृंखला अक्तूबर 2019 में होगी जिसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ एक और श्रृंखला खेली जाएगी।

बांग्लादेश दो टेस्ट मैच और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलने के लिये भारत का दौरा करेगा। भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अगली दो श्रृंखलाएं न्यूजीलैंड (दो टेस्ट) और आस्ट्रेलिया (चार टेस्ट) के खिलाफ होंगी जबकि इसके बाद वह पांच टेस्ट मैचों के लिये इंग्लैंड की मेजबानी करेगा।

उम्मीद के मुताबिक भारत और पाकिस्तान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की कोई श्रृंखला नहीं रखी गयी है लेकिन फिर भी वे फाइनल में भिड़ सकते हैं। कुल मिलाकर भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 18 टेस्ट मैच खेलेगा तथा इनमें से 12 मैच ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ होंगे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा टेस्ट खेलने वाले 12 देश और नीदरलैंड 13 टीमों की वनडे लीग में भी भाग लेंग जो एक मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक खेली जाएगी तथा सभी टीमें दो साल के अंदर आपसी सहमित से चुने गये प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ स्वदेश और विदेश के आधार पर आठ श्रृंखलाएं खेलेंगे। भारत वनडे लीग की अपनी पहली श्रृंखला के लिये जून 2020 में श्रीलंका का दौरा करेगा।

यह लीग 2023 विश्व कप के लिये क्वालीफायर का काम करेगी। मेजबान भारत और 31 मार्च 2022 तक वनडे लीग में शीर्ष सात स्थानों पर रहने वाली टीमें विश्व कप 2023 के लिये सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि आखिरी पांच स्थानों पर रहने वाली टीमों के लिये आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर के जरिये दूसरा मौका मिलेगा।

Share it
Top