Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICC World Cup 2019 : न्यूजीलैंड की शानदारी शुरुआत, श्रीलंका को 10 से हराकर जीता मैच

चार साल पहले उपविजेता रही न्यूजीलैंड खराब फार्म से जूझ रही श्रीलंका से खेलकर आज अपने अभियान का आगाज कर रही है। टॉस हारकर उतरी श्रीलंका की पूरी टीम 136 रन पर आलआउट हो गई।

ICC World Cup 2019 : न्यूजीलैंड की शानदारी शुरुआत, श्रीलंका को 10 से हराकर जीता मैच

चार साल पहले उपविजेता रही न्यूजीलैंड खराब फार्म से जूझ रही श्रीलंका से खेलकर आज अपने अभियान का आगाज कर रही है। कार्डिफ में खेले जा रहे इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने को बाध्य श्रीलंका की पूरी टीम 136 रन पर सिमट गई। आखिरी विकेट के रूप में मलिंगा क्लीन बोल्ड हो गए। ओपनिंग करने आए दीमुथ करुणारत्ने आखरी तक नाबाद रहे। उन्होंने 84 गेंदो पर 52 रन बनाए। कुशल परेरा ने 29 व थिसारा परेरा ने 27 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से लॉकी फर्ग्यूसन और मैट हेनरी ने 3-3 विकेट हासिल किया।

New Zealand vs Sri Lanka

टीम में गेंदबाज की हैसियत से खेल रहे उडाना बल्ले से टीम को कोई योगदान नहीं दे सके और बिना खाता खोले आउट होकर पवेलियन वापस चले गए।

60 रन पर ही 6 विकेट आउट होने के बाद परेरा और करुणारत्ने के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। लगा कि टीम शुरुआती झटको से उभरने में कामयाब हो रही है तभी सैंटनर ने परेरा को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। स्कोर- 113/7 (24 ओवर)

श्रीलंका को छठा झटका जीवन मेंडिस के रूप में लगा है। मेंडिस लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लीप पर कैच दे बैठे।

एंजेलो मैथ्यूज से श्रीलंका को उम्मीद थी कि वह मजधार में फंसी टीम की नैया पार लगाएगे पर वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। उन्हें गैंडहोम ने विकेटकीपर के हाथों कैच करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। स्कोर- 60/5 (15 ओवर)

धनंजय डी सिल्वा कुछ खास कर नहीं पाए और 13 गेंद पर 4 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें लॉकी फर्ग्यूसन ने अपने स्पेल के पहले ओवर में ही आउट कर दिया। स्कोर- 53/4 (12 ओवर)

थिरिमाने के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे कुसल परेरा ने तेज बल्लेबाजी से साथ शुरुआत की पर वह अपनी पारी को बड़ा नहीं बना पाए और 24 गेंदो पर 29 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। परेरा के आउट होने के बाद कुसल मेंडिस उतरे और पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले चलते बने। श्रीलंका के गिरे तीनों विकेट मैट हेनरी के खाते मे गए। स्कोर- 50/3 (9 ओवर)

पहले ओवर में विकेट गिरने के बाद कुसल परेरा और करुणारत्ने ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर बोर्ड को गति दी। स्कोर- 35/1 (6 ओवर)

श्रीलंका की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे थिरिमाने ने पहली गेंद पर चौका लगाया और उसी ओवर की तीसरी गेंद पर मैट हेनरी का शिकार बन गए। टीम के लिए केवल 4 रन ही बना सके। करुणारत्ने का साथ देने के लिए कुशल मेंडिस क्रीज पर आए हैं। श्रीलंका स्कोर 4/1 (1 ओवर)

न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच के पहले इस विश्वकप में खेले गए दोनों मैचों में टीमों ने टॉस जीतने के बाद फिल्डिंग चुनी थी। वेस्टइंडीज ने तो जीत दर्ज की थी पर दक्षिण अफ्रीका का दांव उल्टा पड़ गया था और उसे इंग्लैंड ने 104 रन से हरा दिया।

पहले मैच के लिए ये रहेगी दोनो टीमों की प्लेइंग इलेवन

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरु थिरिमाने, कुसल परेरा (विकेटकीपर), कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजया डी सिल्वा, थिसारा परेरा, इसुरु उदाना, जीवन मेंडिस, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जेम्स निशाम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट

श्रीलंका ने पिछले एक साल में 21 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उसे सिर्फ 4 मुकाबलों में ही जीत मिली है 16 मैचों में लंका की टीम को हार झेलनी पड़ी। 1 मैच बेनतीजा रहा। कार्डिफ के मैदान पर श्रीलंका ने चार वनडे खेले हैं और चारों में उसे हार ही मिली है। वहीं न्यूजीलैंड ने कार्डिफ में खेले 6 मैचों में 3 में जीत और 3 में हार झेली है।

छह बार सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद पिछले विश्वकप में न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंची पर ऑस्ट्रेलिया ने उसे पहली खिताबी जीत से वंचित कर दिया। और पांचवी बार विश्वकप ट्राफी जीत ली। केन विलियम्सन के नेतृत्व में टीम इसबार भी अपने पिछला प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी। ट्रेट बोल्ट और साउथी गेंदबाजी विभाग की रीढ़ हैं। वहीं बल्लेबाजी में स्वयं कप्तान विलियम्सन, मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को बौना साबित कर सकते हैं।

वहीं श्रीलंका पिछले कुछ सालों से लगातार खराब फार्म से जूझ रही है। दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास लेने के बाद यह टीम अपने को विश्व क्रिकेट में स्थापित करने में लगी है। लसिथ मलिंगा के रूप में अनुभवी खिलाड़ी इसबार भी टीम में हैं जिनका अनुभव इस बड़े टूर्नामेंट में काम आएगा। वहीं लहिरू थिरिमाने, कुशल मेंडिस, मैथ्यूज और दिनेश चंदीमल के कंधो पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा।

Next Story
Top