Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अश्विन और जडेजा ने 42 साल बाद फिर कर दिखाया

इसे पहले 1974 में लेफ्टि आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी और लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर ने ऐसा किया था

अश्विन और जडेजा ने 42 साल बाद फिर कर दिखाया
नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नै टेस्ट मैच भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले बाए हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा ने जहां एक और मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट हासिल किए वहीं अब उन्हें अपने इस शानदार प्रदर्शन का एक और तोफाह मिला है। जड़ेजा ने आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाते हुए पहली बार गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर जा पहुंचे हैं। रविचंद्रन अश्विन पहले से ही टॉप पोजिशन पर काबिज हैं।
अब तक सिर्फ दो बार ऐसा हुआ है जब बॉलर्स रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर दो भारतीय रहे हैं। इसे पहले 1974 में लेफ्टि आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी और लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर ने पहले और दूसरे स्थान पर कब्जा किया था।
जडेजा ने गेंदबाजी में जोश हेजलवुड, जेम्स एंडरसन, डेल स्टेन और रंगना हेराथ को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है। जडेजा ऑलराउंड रैंकिंग में भी तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस सूची में भी अश्विन का नाम सबसे ऊपर है।
जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अतिम टेस्ट मैच में 154 रन देकर 10 खिलाड़ियों को पविलियन भेजा। इस सीरीज में उन्होंने 26 विकेटें हासिल की। अश्विन 28 विकेट लेकर सबसे आगे रहे। इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीत में इन दोनों खिलाड़ियों का अहम योगदान है। गेंदबाजों की सूची में ईशांत शर्मा 23वें नंबर पर हैं।
वहीं टेस्ट बल्लेबाजी की रैंकिंग में करुण नायर और लोकेश राहुल ने भी लंबी छलांग लगाई है। राहुल ने शानदार 199 रन की पारी खेलकर 29 स्थानों की ऊंचाई पाई और 51वें स्थान पर पहुंचे वही चेन्नै में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले करुण नायर 122 स्थानों की छलांग लगाते हुए अपने तीसरे टेस्ट मैच के बाद ही 55वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top