Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICC: टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया बनी नंबर वन

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियन टीम नंबर एक के स्थान से हटी

ICC: टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया बनी नंबर वन
नई दिल्ली. आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया पहले स्थान पर काबिज हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका के हाथों टेस्ट सीरीज 3-0 से गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियन टीम ने नंबर 1 का ताज भी खो बैठी है। कोलंबो टेस्ट शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियन टीम 118 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज थी। लेकिन श्रीलंका के हाथों क्लीन स्वीप होने के बाद ऑस्ट्रेलियन टीम के इंग्लैंड के समान 108 अंक हो गए है और श्रीलंकन टीम के इस जीत के बाद 95 अंक हो चुके है।
ऑस्ट्रेलिया के रैंकिंग में नीचे आने का मतलब है, भारत का एक बार फिर टेस्ट में नंबर 1 टीम बनना और पाकिस्तान की टीम भारत से 1 अंक पीछे और वो इस समय दूसरे स्थान पर काबिज है। साल की शुरुआत में इंडियन टीम आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर थी ,लेकिन उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को उन्हीं के घर में 2-0 से हराकर यह पॉजीशान हासिल करी थी।
दूसरी तरफ पाकिस्तानी टीम पिछले एक साल में दूसरी बार आइसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आई है। इससे पहले इंग्लैंड को यूएई में 2-0 से हराकर भी पाकिस्तान की टीम 2003 के बाद पहले बार नंबर 2 पर आई थी। भारत को अपनी नंबर 1 की कुर्सी बचाने के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ चल रही सीरीज का आखिरी टेस्ट जीतने होगा, जोकि गुरुवार 18 अगस्त को शुरू होगा। अगर भारतीय टीम आखिरी टेस्ट जीतने में कामयाब नहीं होती, तो पाकिस्तान की टीम पहली बार आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर आएगी।
अगर भारत आखिरी टेस्ट जीतने में कामयाब रहता है, तो उसके 112 अंक रहेंगे, जोकि पाकिस्तान से एक अंक ज्यादा होगा। लेकिन अगर आखिरी टेस्ट ड्रॉ रहता है, तो इंडिया के 110 अंक हो जाएंगे और अगर वेस्ट इंडीज आखिरी टेस्ट जीतने में कामयाब रहती है, तो भारत के 108 अंक हो जाएंगे और वो चौथे स्थान पर आ जाएगी। श्रीलंका की टीम के लिए यह बहुत बड़ी जीत है और इसका पूरा श्रेय उनके कप्तान एंजलो मैथ्यूज को जाएगा। इस सीरीज जीत के साथ श्रीलंका की टीम के 85 अंक हो गए है और वो आइसीसी रैंकिंग में छटे स्थान पर आ गई है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top