Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ICC ODI Rankings: विराट कोहली ने रचा इतिहास, कुलदीप पहली बार टॉप-10 में, जानें और भारतीय खिलाड़ियों का हाल

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 911 अंक हासिल किए।

ICC ODI Rankings: विराट कोहली ने रचा इतिहास, कुलदीप पहली बार टॉप-10 में, जानें और भारतीय खिलाड़ियों का हाल
X

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 911 अंक हासिल किए जबकि कुलदीप यादव ने छठे स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई।

जोन्स के बाद कोहली के सर्वाधिक अंक

भारत को हालांकि मंगलवार रात तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। आईसीसी ने बयान में कहा कि कोहली ने सीरीज में 75, 45 और 71 रन की पारियां खेली जिससे उन्हें सिर्फ दो अंक मिले लेकिन यह उन्हें 911 रेटिंग अंक तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त था जो मार्च 1991 में ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स के 918 अंक के बाद किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक अंक हैं।

इसे भी पढ़ें: दुनिया की सबसे खूबसूरत खिलाड़ी स्मृति मंधाना के आगे बॉलीवुड एक्ट्रेस भी भरती हैं पानी, देखें Bold तस्वीरें

पहली बार टॉप 10 में कुलदीप

कुलदीप ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 गेंदबाजों में जगह बनाई। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने सीरीज में नौ विकेट चटकाए जिसमें ट्रेंटब्रिज में पहले मैच में 25 रन पर छह विकेट भी शामिल हैं। उन्हें आठ स्थान पर फायदा हुआ है जिससे वह करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। कुलदीप शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज और पांचवें स्पिनर हैं।

ये भी चल रहे शीर्ष पर

भारत के जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 10वें स्थान पर हैं। शीर्ष 10 में शामिल अन्य स्पिनर राशिद खान (दूसरे), इमरान ताहिर (सातवें) और आदिल राशिद (आठवें) हैं।

रूट को फायदा

लगातार दो शतक की बदौलत इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रूट ने पाकिस्तान के बाबर आजम, भारत के रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और न्यू जीलैंड के रोस टेलर को पछाड़कर करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया। रूट ने तीन, नाबाद 113 और नाबाद 100 रन की पारियां खेलकर 34 अंक जुटाए और वह कोहली से 93 अंक पीछे हैं।

इंग्लिश खिलाड़ियों को फायदा

इंग्लैंड के जेसन रॉय एक स्थान के फायदे से 19वें जबकि कप्तान इयोन मोर्गन दो स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट 20वें, मार्क वुड 26वें और डेविड विली 131वें स्थान पर हैं।

शाकिब टॉप ऑलराउंडर

शीर्ष पांच ऑलराउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन शीर्ष पर चल रहे हैं। टीम रैंकिंग में इंग्लैंड एक अंक के फायदे से 127 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। भारत एक अंक गंवाकर 121 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story