Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

साइकिल पर कपड़े बेचकर गुजारा कर रहा ये राष्ट्रीय कोच

इमरान ने अपनी कोचिंग के जरिए देश को कई बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी दिए हैँ।

साइकिल पर कपड़े बेचकर गुजारा कर रहा ये राष्ट्रीय कोच
नई दिल्ली. मोहम्मद इमरान नाम का यह गुमनाम शख्स 50 से भी ज्यादा हॉकी प्लेयर्स को कोच कर चुके हैं, जिसमें 42 राष्ट्रीय और 8 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल है। इसके बावजूद इमरान अपनी आजीविका चलाने के लिए उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के सड़कों पर घूम-घूमकर कपड़े बेचने के लिए मजबूर है।

मोहम्मद इमरान पूर्व में हॉकी खिलाड़ी भी रहे है। उन्होंने फर्टिलाइजेशन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के लिए हॉकी के कई मैच खेले और जीते हैं। इमरान ने वर्ष 1974 से 1985 तक हॉकी खेला और फिर 1987 से खिलाड़ियों को कोचिंग देने लगे।

द लॉजिकल इंडियन की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान ने अपनी कोचिंग के जरिए देश को कई बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी दिए हैँ। इनमें रीता पांडे्य, रजनी चौधरी, संजीव ओझा, प्रतिमा चौधरी, जनार्दन गुप्ता शामिल हैं। इसके अलावा भारतीय महिला हॉकी टीम की उप-कप्तान निधि खुल्लर को भी इमरान ने ही ट्रेनिंग दी है। निधि खुल्लर ने 2016 रियो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था।

हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले ध्यानचंद ने खुद मोहम्मद इमरान को ट्रेन किया है, लेकिन इमरान के हालात आज ऐसे हैं कि उन्हें महज एक हजार रुपए की पेंशन दी जा रही है। इसी वजह से इमरान सड़कों पर घूम-घूमकर ट्रैक सूट बेचने को मजबूर हैं ताकि उनका घर-परिवार चल सके और वे अपनी बेटी की शादी कर पाए। इन सब के बावजूद इमरान ने खिलाड़ियों को कोच करना बंद नहीं किया है। इमरान समय निकाल कर खिलाड़ियों को ट्रेनिंग जरूर देते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top