Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश पर चढ़ रहा है ''कुश्ती'' का खुमार, हरियाणा-मुंबई से होगी शुरुआत

प्रो रेसलिंग लीग में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पुरुष और महिला पहलवान अपने दावं आजमाएंगे।

देश पर चढ़ रहा है कुश्ती का खुमार, हरियाणा-मुंबई से होगी शुरुआत
X
नई दिल्ली. क्रिकेट में आईपीएल की तर्ज पर देश में कुश्ती को लोकप्रिय बनाने की दिशा में पिछले साल शुरू हुई प्रो रेसलिंग लीग के दूसरे संस्करण की शुरूआत दो जनवरी को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में होगी, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के पुरुष और महिला पहलवान अपने दावं आजमाएंगे।
लीग का उद्घाटन मुकाबला हरियाणा हैमर्स और पिछली विजेता मुंबई महारथी के बीच होगा। भारतीय कुश्ती संघ और प्रो स्पोटीर्फाई के अनुसार आगामी सोमवार दो जनवरी से 19 जनवरी तक यहां इंदिरा गांधी खेल परिसर के केडी जाधव हॉल में होने वाली प्रो रेसलिंग लीग सीजन-2 में छह टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले होने की संभावना है। इन छह टीमों में इस बार जयपुर निंजास, मुम्बई महारथी, यूपी दंगल, एनसीआर पंजाब रॉयल्स, हरियाणा हैमर्स और दिल्ली सुल्तांस की टीमों के बीच कड़ा संघर्ष होने की उम्मीद जताई जा रही है। हरेक टीम में पांच पुरुष और चार महिला खिलाड़ी होंगे। इनमें पांच भारतीय और चार विदेशी खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। इन चार विदेशी खिलाड़ियों में दो महिला और दो ही पुरुष खिलाड़ी होंगे।
ऐसा होगा लीग कार्यक्रम
भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने बताया कि इस लीग टूनार्मेंट में कुल 18 मुकाबले होंगे, जिनमें 15 लीग चरण, दो सेमीफाइनल और एक फाइनल होगा। लीग मुकाबलों के बाद 17 और 18 जनवरी को सेमीफाइनल मुकाबले होंगे और इसका बहुप्रतीक्षित फाइनल 19 जनवरी को खेला जाएगा। लीग का संचालन यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग से मान्यता प्राप्त अधिकारी करेंगे, जिसमें पिछले दिनों रियो ओलिम्पिक में बतौर रेफरी जिÞम्मेदारी सम्भालने वाले इकलौते भारतीय अशोक कुमार भी शामिल हैं। प्रो रेसलिंग लीग में पुरुषों के 57, 65, 70, 74 और 97 किलो के मुकाबले होंगे, जबकि महिलाओं में 48, 53, 58 और 69 से 75 किलो के मुकाबले होंगे। लीग में भाग ले रहे सभी 54 खिलाड़ियों में पंजाब टीम के व्लादीमिर सबसे महंगे खिलाड़ी (48 लाख) हैं जबकि दिल्ली टीम की मारिया स्टैडनिक और हरियाणा टीम के मैगमद कुबार्नालिऊ दूसरे महंगे खिलाड़ी (47 लाख) हैं।
इन चैंपियनों पर होंगी नजरें
प्रो स्पोटीर्फाई के संस्थापक और प्रमोटर कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि जार्जिया के व्लादीमिर खिनचेंगशिवली और कनाडा की एरिका वीब के रूप में दो ओलिम्पिक चैम्पियनों सहित विश्व चैम्पियनशिप और ओलिम्पिक के पदक विजेताओं के साथ महाद्वीपीय चैम्पियनों की संख्या 20 तक पहुंच गई है, जो इस लीग को भव्य बनाने के लिए एक बड़ा कदम है। लीग में ओलिम्पिक की स्वर्ण पदक विजेता कनाडा की एरिका वीब्स, रजत पदक विजेता मारिया स्टैडनिक, कॉमनवेल्थ गेम्स की चैम्पियन ओडुनायो और रजत पदक विजेता याना रैटिगन लीग के मुख्य आकर्षण होंगे। इन चार विदेशी खिलाड़ियों में दो महिला और दो ही पुरुष खिलाड़ी होंगे। इनके अलावा भारतीय पुरुष और महिला पहलवानों पर भी नजरें होंगी। लंदन ओलिम्पिक के पदक विजेता और एशियाई खेलों के चैम्पियन योगेश्वर दत्त,रियो ओलिम्पिक की पदक विजेता साक्षी मलिक और मौजूदा एशियाई चैम्पियन संदीप तोमर के अलावा सीजन-1 की मुख्य आकर्षण और कॉमनवेल्थ गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता फोगट सिस्टर्स गीता और बबीता, विश्व चैम्पियनशिप के पूर्व पदक विजेता बजरंग, पूर्व एशियाई चैम्पियन अमित धनकड़ और कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सत्यव्रत कादियान भी लीग का आकर्षण होंगे।
पहले संस्करण में मिला प्रोत्साहन
भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने बताया कि इस लीग के साथ सीजन-1 में तीन करोड़ से ज्यादा दर्शक जुड़े थे और 54 मुकाबलों में करीब 200 अंक बने थे। इन सब बातों के मद्देनजर पूरी दुनिया इस लीग को लेकर बहुत रोमांचित है। उन्होंने इस लीग की लोकप्रियता के इसके शुरू होने से पहले ही चरम पर पहुंचने के लिए खेल प्रेमियों और मीडिया का आभार व्यक्त किया।
सजीव प्रसारण
भारतीय कुश्ती संघ के अनुसार पीडब्ल्यूएल सीजन-2 का प्रसारण सोनी मैक्स, सोनी ईएसपीएन पर हिंदी और अंग्रेजी में किया जाएगा। सभी मुकाबले शाम सात से रात नौ बजे तक आयोजित किए जाएंगे। लीग के प्रसारण से लेकर हर क्षेत्र में इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यह लीग भारतीय पहलवानों को अपनी क्षमताओं से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेंगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story