Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कैंसर को भी मात देने वाले वर्ल्ड कप हीरो युवराज सिंह की कहानी, पिता ने फेंक दी थी ट्रॉफी

भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक और सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था। युवराज ने कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को मात देकर मैदान पर दोबारा वापसी की।

कैंसर को भी मात देने वाले वर्ल्ड कप हीरो युवराज सिंह की कहानी, पिता ने फेंक दी थी ट्रॉफी

Happy Birthday Yuvraj Singh:

भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक और सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था। युवराज ने कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारी को मात देकर मैदान पर दोबारा वापसी की।

युवराज सिंह के नाम टी20 क्रिकेट में 6 गेंदों में 6 छक्के मारने का अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज है, इतना ही नहीं 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी उनके नाम है। युवी को विश्व कप 2011 में अहम भूमिका के लिए भी जाना जाता है। आगे जानते हैं युवराज सिंह के जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

इसे भी पढ़ें: भारत की एडीलेड में ऐतिहासिक जीत से टूटे कई यादगार रिकॉर्ड, ये खिलाड़ी रहे हीरो

युवराज सिंह का जीवन

युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में एक सिख परिवार में हुआ था। युवी के पिता का नाम योगराज सिंह है जो पूर्व क्रिकेटर होने के साथ ही फिल्मों में भी एक्टिंग किया है।

युवी के पिता युवराज सिंह को बचपन से ही क्रिकेटर बनाने चाहते थे और उनका सपना था कि वह भारत के लिए खेले। युवराज को बचपन में टेनिस और रोलर स्केटिंग खेलना भी बहुत पसंद था।

लेकिन उनके पिता ने इस खेल में जीती हुई ट्रॉफी को फेंक दिया था और उन्हें सिर्फ क्रिकेट पर ध्यान लगाने को कहा था। बताते चलें कि युवराज के पिता योगराज सिंह और मां शबनम सिंह का तलाक हो चुका है। युवराज अपनी मां के साथ ही रहते हैं।

युवराज ने बाल कलाकार के रूप में मेहँदी सांगा दी और पुट सरदार में छोटे रोल भी निभाए हैं। युवराज सिंह ने 30 नवंबर 2016 को बॉलीवुड अभिनेत्री हेजल कीच (Hazel Keech) के साथ शादी के बंधन में बंधे।

युवराज सिंह का करियर

युवराज सिंह ने 3 अक्टूबर 2000 को केन्या के खिलाफ वनडे मैच से अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था। युवराज ने 2007 के टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ड ब्राड के 6 बॉल पर 6 छक्के लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

इसके साथ ही इसी वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने 12 बॉल पर 50 रन बनाकर एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। युवराज ने अबतक 304 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 14 शतक और 52 अर्धशतक की मदद से 8701 रन बनाए हैं।

40 टेस्ट मैचों में उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 1900 रन बनाए हैं। उन्होंने 58 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में 8 अर्धशतक की मदद से 1177 रन बनाए हैं। युवराज ने 120 आईपीएल मैचों में 2587 रन बनाए हैं।

Share it
Top