Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mohammad Azharuddin Birthday: एक्ट्रेस से तलाक, बेटे की मौत, मैच फिक्सिंग, सांसद, कुछ ऐसा रहा है मोहम्मद अजहरुद्दीन का सफर

Happy Birthday Mohammad Azharuddin: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और राजनेता मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का जन्म 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था। 1990 के दशक के दौरान उनकी गिनती एक शानदार मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में होती थी। उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। अजहरुद्दीन का क्रिकेट करियर विवादों से भरा रहा है।

Mohammad Azharuddin Birthday: एक्ट्रेस से तलाक, बेटे की मौत, मैच फिक्सिंग, सांसद, कुछ ऐसा रहा है मोहम्मद अजहरुद्दीन का सफर
X

Happy Birthday Mohammad Azharuddin

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और राजनेता मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का जन्म 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था। 1990 के दशक के दौरान उनकी गिनती एक शानदार मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में होती थी। उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। अजहरुद्दीन का क्रिकेट करियर विवादों से भरा रहा है। उनके अंतरराष्ट्रीय खेल करियर का एक विवादास्पद अंत हुआ जब 2000 में उनका नाम मैच फिक्सिंग घोटाले में आया था और बाद में बीसीसीआई द्वारा उन्हें जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। हालांकि साल 2012 में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने आजीवन प्रतिबंध को अवैध घोषित कर दिया। लेकिन तबतक तो उनका क्रिकेट करियर खत्म हो चुका था। आगे जानते हैं मोहम्मद अजहरुद्दीन के उतार चढ़ाव जिंदगी की कुछ दिलचस्प बातें।

IND vs NZ 2nd T20 2019 India Playing XI: जख्मी शेर भारत इन 11 खिलाड़ियों के साथ दूसरे टी20 में पलटवार करने उतरेगा

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का शुरूआती जीवन और करियर

अजहरुद्दीन का जन्म हैदराबाद में मोहम्मद अजीजुद्दीन और यूसुफ सुल्ताना के घर हुआ था। उन्होंने ऑल सेंट्स हाई स्कूल, हैदराबाद से पढ़ाई की और निजाम कॉलेज, उस्मानिया विश्वविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। अजहरुद्दीन ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ 31 दिसंबर 1984 को ईडन गार्डन्स में किया और अपने पहले तीन मैचों में तीन शतक लगाए, एक ऐसा कारनामा जो कभी नहीं हुआ, उसके तीन साल बाद हैदराबाद के लिए उन्होंने प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया। मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने 20 जनवरी 1985 को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था।अजहरुद्दीन ने 1984 में कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ 110 रन के साथ अपने करियर की शुरुआत की और 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बंगलादेश में 102 रन बनाकर समाप्त किया और अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैचों में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय और पांचवें बल्लेबाज बने।

अजहर ने की दो-दो शादियां और बेटे की मौत

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की पहली शादी नौरीन से हुई थी। फिर उसके बाद उनका नाम फेमस मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी से जुड़ा। जिसके बाद पहली पत्नी से तलाक लेने के बाद अजहर ने साल 1996 में संगीता बिजलानी से शादी की। हालांकि 14 साल के बाद इस रिश्ते का भी अंत हो गया जब दोनों ने तलाक लेने का फैसला किया। ऐसा कहा जाता है कि बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा के साथ अजहर के अफेयर के कारण 2010 में कथित तौर पर तलाक के बाद यह शादी खत्म हो गई। अजहरुद्दीन को पहली पत्नी नौरीन से दो बेटे हुए जिनका नाम असद और अयाज था। साल 2011 में सड़क दुर्घटना में अजहर के बेटे अयाज की मौत हो गई। जबकि उनके बड़े बेटे असदुद्दीन अब्बास एक क्रिकेटर हैं और सितंबर 2018 में गोवा राज्य की टीम में उनका चयन हुआ है।

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन राजनेता और बायोपिक

19 फरवरी 2009 को अजहरुद्दीन औपचारिक रूप से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। साल 2009 में अजहरुद्दीन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के टिकट पर मुरादाबाद निर्वाचन क्षेत्र से संसद के सदस्य के रूप में चुने गए। अजहरुद्दीन ने 2019 में सिकंदराबाद संसदीय क्षेत्र से 2019 का चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। टोनी डिसूजा द्वारा निर्देशित एक बॉलीवुड फिल्म अजहर, उनके जीवन पर आधारित थी। फिल्म में इमरान हाशमी ने मोहम्मद अजहरुद्दीन, नरगिस फाखरी ने संगीता बिजलानी और प्राची देसाई ने पहली पत्नी नौरीन का किरदार निभाया था। यह फिल्म 13 मई 2016 को रिलीज हुई थी।

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का क्रिकेट करियर

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 99 टेस्ट मैचों में 45.08 की औसत के साथ 6,216 रन बनाए हैं। जिसमें 22 शतक और 21 अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 199 रन रहा था जो श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे। एक क्षेत्ररक्षक के रूप में उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 156 कैच लिए हैं। मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 334 टेस्ट मैचों में 36.92 की औसत के साथ 9,378 रन बनाए हैं। जिसमें 7 शतक और 58 अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 153 रन रहा था। वह 300 एकदिवसीय मैचों में खेलने वाले पहले खिलाड़ी भी थे। साथ ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में 12 विकेट भी लिए हैं।

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का संक्षिप्त परिचय

पूरा नाम: मोहम्मद अजहरुद्दीन

जन्म: 8 फरवरी 1963 हैदराबाद, तेलंगाना

निकनेम: अजहर, अज्जू

बल्लेबाजी: दाएं हाथ के बल्लेबाज

गेंदबाजी: राइट आर्म मीडियम

भूमिका: बल्लेबाज

टेस्ट डेब्यू: (कैप 169) 31 दिसंबर1984 बनाम इंग्लैंड

अंतिम टेस्ट: 2 मार्च 2000 बनाम दक्षिण अफ्रीका

वनडे डेब्यू: (कैप 51) 20 जनवरी 1985 बनाम इंग्लैंड

अंतिम वनडे: 3 जून 2000 बनाम पाकिस्तान

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story