Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गौतम गंभीर: भारत को दो विश्व कप दिलाने वाला इकलौता बल्लेबाज, जानें उनके बारे में सबकुछ

काफी समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर का जन्म गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को नई दिल्ली में हुआ था। गौतम गंभीर अब तक भारत की ओर से 57 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 मैच खेल चुके हैं।

गौतम गंभीर: भारत को दो विश्व कप दिलाने वाला इकलौता बल्लेबाज, जानें उनके बारे में सबकुछ
X

काफी समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को नई दिल्ली में हुआ था। गंभीर अब तक भारत की ओर से 57 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 मैच खेल चुके हैं।

गंभीर भारत के 2007 टी-20 और 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। इतना ही नहीं गंभीर ने विश्व कप के दोनों फाइनल मैचों में शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

इसे भी पढ़ें: HBD Gautam Gambhir: गौतम गंभीर की पत्नी हैं करोड़ों की मालकिन, तस्वीरों में जानें दिलचस्प लव स्टोरी

आगे जानें गौतम गंभीर के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

गौतम गंभीर का जीवन

गौतम गंभीर का जन्म दिल्‍ली के एक बिजनेसमैन फेमिली में हुआ है। उनके पिता दीपक गंभीर का टेक्सटाइल बिजनेस है, जबकि मां सीमा गंभीर एक गृहिणी है। गंभीर की एक छोटी बहन एकता है जो बोस्‍टन अमेरिका में रहती हैं और गंभीर से दो साल छोटी है।

गंभीर को उनके दादा-दादी ने उनके जन्म के महज 18 दिन बाद ही गोद ले लिया था और तभी से गंभीर उन्ही के साथ रह रहे है। गंभीर ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुवात की थी। उसके बाद फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

गौतम गंभीर की स्कूली पढाई नयी दिल्ली की मॉडर्न स्कूल से हुई और आगे की पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से वे ग्रेजुएट हुए। गौतम गंभीर ने 28 अक्टूबर 2011 नताशा जैन से शादी की। नताशा एक करोड़पति बिजनेसमैन फैमिली से ताल्लुक रखती है।

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर

गौतम गंभीर ने साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद अगले ही साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।

इसे भी पढ़ें: उमेश यादव ने अनोखे 'छक्के' के साथ रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने

गंभीर ने 2010 से 2011 के बीच 6 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की और उनकी कप्तानी में भारत को सभी मैचों में जीत मिली। गौतम गंभीर ने अपना आखिरी मैच नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। गंभीर लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले भारत के इकलौते क्रिकेटर हैं।

गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 में खेले गए पहले टी-20 विश्व कप के फाइनल मैच में 54 गेंदों पर 75 रन बनाकर जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वही भारत को 2011 विश्व कप का फाइनल मैच जिताने में भी गंभीर की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ गंभीर ने 122 गेंदों पर 97 रन बनाए थे। गंभीर को साल 2008 में भारत के दुसरे सर्वोच्च खेल अवार्ड अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 2009 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में वे दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बने। उसी साल उन्हें आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर का भी अवार्ड मिला था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story