Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs SA: स्मिथ ने उठाया कोहली की क्षमता पर सवाल, कहा- ये है विराट की हार की बड़ी वजह

दक्षिण अफ्रीका के टेलीविजन नेटवर्क ''सुपरस्पोर्ट'' द्वारा आयोजित ''ब्रेकफास्ट कार्यक्रम'' में स्मिथ ने विराट कोहली की कप्तानी पर जोरदार हमला बोला है।

IND vs SA: स्मिथ ने उठाया कोहली की क्षमता पर सवाल, कहा- ये है विराट की हार की बड़ी वजह

दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टेस्ट कप्तान ग्रीम स्मिथ ने कहा-सुनिश्चत नहीं हैं कि विराट कोहली भारत के लिए लंबे समय तक कप्तानी की जिम्मेदारी उठा सकते हैं और उनका मानना है कि इस स्टार बल्लेबाज के नेतृत्व कौशल को टीम प्रबंधन ने पर्याप्त चुनौती नहीं दी। दक्षिण अफ्रीका के टेलीविजन नेटवर्क ‘सुपरस्पोर्ट’ द्वारा आयोजित ‘ब्रेकफास्ट कार्यक्रम’ में स्मिथ ने कहा,

जब मैं उसे देखता हूं तो मुझे पता नहीं चलता कि वह भारत के लिए लंबे समय तक कप्तानी का विकल्प है या नहीं। इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा- इस साल के अंत में वह पर्याप्त समय स्वदेश से बाहर खेल चुका होगा, वह जिस दबाव का सामना करेगा, मीडिया की समीक्षा- मुझे पता है कि ऐसा उसके साथ भारत में ही होगा।

इसे भी पढ़े: शोएब अख्तर का छलका दर्द, भारत के बारे में कह दी इतनी बड़ी बात

चयन विकल्पों के लिए कोहली की आलोचना

अगर आप स्वदेश से दूर हो और टीम के रूप में फार्म हासिल करने के लिए जूझ रहे हो, मुझे नहीं पता कि मैं इसका बोझ विराट कोहली पर डालना चाहूंगा या ऐसे माहौल में भारत के पास बेहतर नेतृत्वकर्ता है। दक्षिण अफ्रीका में पहले दो टेस्ट में हार के दौरान चयन विकल्पों के लिए कोहली को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

भारत पहले ही श्रृंखला गंवा चुका

भारत ये दोनों मैच हारकर पहले ही श्रृंखला गंवा चुका है। स्मिथ का मानना है कि कोहली को अपने आसपास ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो रचनात्मक रूप से उनके फैसलों को चुनौती दे सके। अपने करियर के दौरान 117 टेस्ट और 197 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले स्मिथ ने कहा- जब मैं विराट की ओर देखता हूं तो मुझे लगता है कि उसे सहयोगी स्टाफ में ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो रचनात्मक रूप से उसे चुनौती दे सके और विकसित होने में उसकी मदद करे।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: भारत साख बचाने तो अफ्रीका क्लीन स्वीप करने उतरेगा, टीम से इस दिग्गज की छुट्टी तय

कोहली को चुनौती देने वाला साथी चाहिए

स्मिथ ने कहा, ‘रणनीतिक रूप से वह पूर्ण सक्षम है, उसे अपने खेल के बारे में पता है, वह मैदान पर सभी अन्य लोगों के लिए मानक तय करता है। उन्होंने कहा- अगर इस माहौल में उसे रचनात्मक व्यक्ति मिलता है, जो उससे बात कर सके, उसे सोचने पर मजबूर करे, संभवत: अलग विचार के साथ उसे चुनौती दे, रचनात्मक रूप से, नाराजगी या आक्रामक तरीके से नहीं लेकिन उसे सोचने को मजबूर करे, अन्य संभावनाओं की ओर उसका ध्यान लाए, तो यह उसे काफी अच्छा नेतृत्वकर्ता बना सकता है।

साथियों से जुड़ने की जरुरत

स्मिथ का मानना है कि कोहली को टीम के अपने साथियों से अधिक जुड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा- लेकिन अधिकांश समय स्थिति पर उसकी प्रतिक्रिया ऐसी होती है- मुझे लगता है कि कभी कभी इसका आपकी टीम पर नकारात्मक असर हो सकता है। हमें सभी को पता है कि विश्व क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली कितना ताकतवर है।

Share it
Top