Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब ओलंपिक विजेताओं को 75 लाख रुपये देगी सरकार, कोच भी होंगे इजाफे के हकदार

एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ खेलों के लिए यह कोटा 20, 10 और 6 लाख निर्धारित था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30, 20 और 10 लाख रुपए कर दिया गया है।

अब ओलंपिक विजेताओं को 75 लाख रुपये देगी सरकार, कोच भी होंगे इजाफे के हकदार
नई दिल्ली. खेल मंत्रालय ने गुरुवार को 'स्कीम ऑफ स्पेशल अवॉर्ड्स' में संशोधन करते हुए ओलंपिक सहित अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली पुरस्कार राशि बढ़ा दी है। कोच भी इस इजाफे के हकदार होंगे। अब ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकार की ओर से 75 लाख, सिल्वर जीतने वालों को 50 और ब्रॉन्ज जीतने वालों को 30 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।
पहले इसके लिए क्रमश: 50 लाख, 30 लाख और 20 लाख रुपये दिए जाते थे। इसी तरह एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ खेलों के लिए यह कोटा 20, 10 और 6 लाख निर्धारित था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30, 20 और 10 लाख रुपए कर दिया गया है। जहां तक विश्व कप, एशियाई कप और विश्व चैंपियनशिप की बात है तो खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि इस पर निर्भर करेगी कि ये आयोजन चार साल में एक बार होते हैं या फिर साल में एक बार या दो साल में एक बार आयोजित किए जाते हैं।
पैरालंपिक, पैरा एशियाई खेलों और पैरा कॉमनवेल्थ खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को ओलंपिक, एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के बराबर ही पुरस्कार दिया जाएगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढिए, कुछ और बातें -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top