Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

2016 रियो ओलंपिक के लिए तैयार किए जाएंगे खिलाड़ी, 30 करोड़ खर्च करेगी सरकार

प्रशिक्षण पर खर्च की जाने वाली कुल राशि 30.075 करोड़ रुपए है जिनमें से अब तक 96.80 लाख रुपए जारी किए गए हैं।

2016 रियो ओलंपिक के लिए तैयार किए जाएंगे खिलाड़ी, 30 करोड़ खर्च करेगी सरकार
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने टार्गेट ओलंपिक पोडियम (टीओपी) योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए 45 खिलाड़ियों का चयन किया है जिनमें बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा समेत 17 निशानेबाज शामिल हैं।
सरकार ने आज छह खेलों के खिलाड़ियों के नाम और 2016 रियो ओलंपिक को लेकर उनकी तैयारी के लिए उनके प्रशिक्षण पर किए जाने वाले खर्च की जानकारी दी। प्रशिक्षण पर खर्च की जाने वाली कुल राशि 30.075 करोड़ रुपए है जिनमें से अब तक 96.80 लाख रुपए जारी किए गए हैं।
जिन छह बैडमिंटन खिलाड़ियों को चुना गया है उनमें लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, पी कश्यप, के र्शीकांत, गुरू साईदत्त और एचएस प्रणय शामिल हैं। खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार महिला युगल खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा ने भी योजना में खुद को शामिल करने का अनुरोध किया है।
मंत्रालय ने संकेत दिए कि उनके नाम बाद में शामिल किए जा सकते हैं। विज्ञप्ति में कहा गया, योजना में शामिल करने के लिए निर्धारित मानक पर पहुंचने वाले खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समय समय पर समीक्षा का प्रावधान है। खेल मंत्रालय ने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किया है।
जो कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) से जुड़ी सरकार की पहल के तहत टीओपी योजना के लिए राष्ट्रीय खेल विकास कोष में 30 करोड़ रुपए का योगदान देगी। पांच खिलाड़ियों के लिए एक करोड़ से ज्यादा की राशि मंजूर की गई है जिनमें विकास गौड़ा, अभिनव बिंद्रा, गगन नारंग, संजीव राजपूत और मानवजीत सिंह संधू सभी शामिल है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top