Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

2018 हॉकी विश्व कप में होंगी 16 टीमें, एफआइएच ने दी मंजूरी

यह नियम एक जनवरी 2017 से लागू होगा।

2018 हॉकी विश्व कप में होंगी 16 टीमें, एफआइएच ने दी मंजूरी
नई दिल्ली. हॉकी को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए इसके कई नियमों में बदलाव को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआइएच) के कार्यकारी बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। बोर्ड ने 15 मिनट के चार क्वार्टर के नियम को अनिवार्य कर दिया गया है। एफआइएच की टूर्नामेंट कमेटी ने आगामी हॉकी विश्वकप में विभिन्न बदलावों की सिफारिश की थी।
दुबई में दो नवम्बर को हुई एफआइएच की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए थे जिन्हें एफआइएच के कार्यकारी बोर्ड ने मंजूरी दे दी। 2018 में होने वाले विश्व कप में अब 16 टीमें हिस्सा लेंगी। इससे पहले विश्व कप में 12 टीमें हिस्सा लेती थीं। इस विश्व कप में चार पूल होंगे जिसमें चार-चार टीमें होंगी। हर पूल की शीर्ष टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी। 2022 विश्व कप में भी महिलाओं और पुरुषों की 16-16 टीमें हिस्सा लेंगी।
अमर उजाला के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब सभी मैच 15-15 मिनट के चार क्वार्टर वाले प्रारूप में खेले जाएंगे। यह नियम एक जनवरी 2017 से लागू होगा। इस पर फैसला नवंबर में लिया जा चुका था लेकिन उस समय जूनियर हॉकी विश्व समीप था, इसलिए इसे लागू नहीं किया गया था। इसी कारण जूनियर टूर्नामेंट 35-35 मिनट के दो हाफ वाले पुराने प्रारूप में खेले गए थे।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह निकलकर सामने आई है कि एलिमिनेशन के समय टीम के प्रदर्शन के आधार पर उसकी रैंकिंग तय की जाएगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top