Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्रिकेट के 5 कैच जो आपको कर देंगे हैरान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खले जा रहे टेस्ट मैच में रिद्धीमान साहा ने पकड़ा था शानदार कैच

क्रिकेट के 5 कैच जो आपको कर देंगे हैरान
क्रिकेट की दुनिया में आपने तो कई करिश्माई फिल्डिंग देखा होगा। जिसको देखकर आखों को यकीन नहीं होता। क्रिकेटरों की ऐसी ही फिल्डिंग दर्शकों को खूब भाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कैच के बारे में बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगे।
कैच पकड़ना खेल का बहुत अहम हिस्सा माना जाता हैं इसलिए कहा भी जाता है कि 'पकड़ो कैच जीतो मैच'। तो देखिए कुछ ऐसे ही 5 दिलचस्प कैच।
रिद्धीमान साहा का शानदार कैच
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में रिद्धीमान साहा ने विकेट के पीछे एक हैरतअंगेज कैच पकड़ा जिसे देखकर सभी हैरान रह गए।
दरअसल उमेश यादव की गेंद पर स्टीफन कीफ ने स्लिप में मारने की कोशिश की वैसे ही साहा ने हवा में लपकर शानदार कैच पकड़ा और कीफ को पेवलियन जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।
पॉल कॉलिंगवुड का यादगार कैच
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए एक मैच में पॉल कॉलिंगवुड ने एक शानदार कैच पकड़ा था। जो कि साल 2005 का सबसे बेहतरीन कैच था। दरअसल मैथ्यू हेडेन ने स्टीव हर्मिसन की गेंद को ऑफ साइड पर उछाल कर मारा।
लेकिन कॉलिंगवुड ने ऊपर की तरफ एक लंबी छलांग कर इस कैच को पकड़ लिया था। असंभव से दिख रहे इस कैच को जिस तरह से कॉलिंगवुड ने पकड़ा वह काबिले तारीफ थी।
डेविड हंसी ने तो कमाल कर दिया
आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेले गए एक मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के डेविड हंसी ने बाऊंड्री पर एक ऐसा कैच लिया जिसे देखकर आप दांतों तले उंगुलियां दबा देंगे।
दरअसल कोतकाता के बल्लेबाज पॉल कॉलिंगवुड ने बाऊंड़ी पर एक गेंद को उठाकर सिक्स मारने की कोशिश की और वह अपनी कोशिश में सफल भी हो जाते अगर डेविड हंसी ने यह शानदार कैच ना पकड़ा होता।
हंसी ने इस कैच को पकड़ने के लिए बाऊंड्री पर लंबी छलांग लगाई और गेंद को पकड़ लिया। लेकिन गेंद को पकड़ते समय हंसी बाऊड़ी के अंदर चले गए परन्तु वो हवा में थे। उन्होंने हवा में लहराते हुए गेंद को बाऊड्री के अंदर फेंका फिर खुद बाऊड्री के अंदर आकर कैच को लपक लिया
दिनेश कार्तिक का कोई जवाब नहीं
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के दिनेश कार्तिक ने स्लिप में एक ऐसा कैच पकड़ा जो यादगार बन गया।दरअसल दक्षिण अफ्रीका के लिए ग्राहम स्मिथ बल्लेबाजी कर रहे थे। जैसे ही उन्होंने आरपी सिंह की गेंद को स्लिप में खेलना चाहा वैसे ही दिनेश ने स्लिप में गिरते हुए यह शानदार कैच पकड़ा था।
रिकी पोंटिंग की तो बात ही अलग है
2004 में भारतीय टीम मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही थी। जिसमें रिंकी पोटिंग ने सबसे कम समय में एक शानदार कैच लपका जो कि इतिहास बन गया। माइकल कलॉर्क की गेंद पर लपका गया यह बहुत शानदार कैच था। इस कैच का महत्व इसलिए बढ़ जाता हैं क्योंकि यह सिर्फ 6 सेकंड में पकड़ा गया था।

Next Story
Top