Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

FIFA WC 2018: बड़े बड़े चैंपियन चित, छोटी टीमें कर रहीं कमाल, ब्राजील दावेदार, जानें क्वार्टर फाइनल का शेड्यूल

14 जून से शुरू हुए फीफा विश्व कप का आधा सफर खत्म हो चुका है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा बड़ी टीमों ने सभी को निराश किया। फीफा विश्व रैंकिंग की शीर्ष-20 में मौजूद 10-10 टीमें बाहर हो चुकी है जबकि पांच टीमें अपनी लाज बचाने में सफल हुई हैं।

FIFA WC 2018: बड़े बड़े चैंपियन चित, छोटी टीमें कर रहीं कमाल, ब्राजील दावेदार, जानें क्वार्टर फाइनल का शेड्यूल
X

14 जून से शुरू हुए फीफा विश्व कप का आधा सफर खत्म हो चुका है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा बड़ी टीमों ने सभी को निराश किया। फीफा विश्व रैंकिंग की शीर्ष-20 में मौजूद 10-10 टीमें बाहर हो चुकी है जबकि पांच टीमें अपनी लाज बचाने में सफल हुई हैं।

इस विश्व कप में चार बार की विजेता इटली पहले ही क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। हालांकि अन्य बड़ी टीमों ने क्वालीफाई किया लेकिन वे भी छोटी टीमों के बड़े झटके नहीं झेल पाई।

दुनिया की नंबर एक, गत विजेता और चार बार ट्रॉफी अपने नाम करने वाली जर्मनी ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई जो टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर था। इसके बाद चौथे नंबर की टीम पुर्तगाल और पांचवीं फीफा रैंकिंग वाली अर्जेंटीना एक दिन में ही बाहर हो गई।

इसे भी पढ़ें: ICC रैंकिंग: एक क्लिक में जानें सभी टीमों का टेस्ट, वनडे और टी20 रैंकिंग का हाल, भारत की नजरें नंबर वन पर

फिर आठवें नंबर पर मौजूद पोलैंड की टीम भी चलती बनी तो सितारों से सजी 10 नंबरी स्पेन भी खुद को बाहर होने से नहीं बचा पाई। पेरू (11), डेनमार्क (12), मेक्सिको (15), कोलंबिया (16) और कोस्टा रिका (20) की टीमें भी बाहर निकल गई।

छोटी टीमों का बड़ा धमाल

दुनिया की दूसरे नंबर और पांच बार की विजेता ब्राजीली टीम अपने सुपरस्टार खिलाड़ी नेमार की मदद से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। ब्राजील के अलावा तीसरे नंबर पर बेल्जियम, छठे पर मौजूद स्विट्जरलैंड, सातवें स्थान पर कायम फ्रांस, 13वें नंबर वाली इंग्लैंड और 14वें स्थान पर कायम उरुग्वे अंतिम-आठ में पहुंच चुकी हैं।

हालांकि इन टीमों ने दिखाया कि एक अच्छी रणनीति के साथ मैदान पर उतरा जाए तो नतीजा बदला जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साबित कर दिया कि ये टीमें किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है और सही मौकों पर कोई नया खिलाड़ी टीम का नायक बन रहा है।

दिग्गज टीमें लड़खड़ाती रहीं

जर्मनी: ग्रुप स्टेज के मैच में मेक्सिको और दक्षिण कोरिया ने मात दी जबकि वह सिर्फ स्वीडन को हराने में सफल रही।

अर्जेंटीना: लियोन मेसी की टीम ने ग्रुप स्टेज में एक मैच ड्रॉ, एक हार और एक में जीत दर्ज की जबकि प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने उसे हराकर बाहर कर दिया

पुर्तगाल: वहीं, क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम ने ग्रुप स्टेज में दो मुकाबले ड्रॉ खेले तो एक मैच अपने नाम किया। हालांकि प्री-क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे से हारकर उसने ट्रॉफी उठाने का मौका गंवा दिया।

स्पेन: स्पेन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा जिसने ग्रुप स्टेज में दो मैच ड्रॉ खेले और एक जीता। प्री-क्वार्टर फाइनल में मेजबान रूस के हाथों पेनाल्टी शूटआउट में हारकर उसका सफर थम गया।

पेरू: इस टीम ने एक जीत और दो हार के साथ ग्रुप स्टेज से अपने घर जाने की पैकिंग की। इसके अलावा डेनमार्क, मेक्सिको, कोलंबिया और कोस्टा रिका का भी बुरा हाल रहा।

इसे भी पढ़ें: #ENGvIND: इंग्लैंड की जमीं पर भारत की 'अग्निपरीक्षा', जानिए पूरा शेड्यूल, इन खिलाड़ियों को मिली भारतीय टीम में जगह

इटली का सबसे बुरा हाल

टूर्नामेंट में चार बार की विजेता इटली, नीदरलैंड्स, चिली, अमेरिका और घाना जैसी टीमें विश्व कप के इस सत्र में क्वालीफाई नहीं कर पाई। अगर इनमें से कुछ टीमें भी क्वालीफाई करतीं तो उन्हें भी छोटी टीमें बड़े झटके दे सकती थी। अभी तक ज्यादातर बड़ी टीमों ने अपने प्रशंसकों को निराश ही किया है।

क्वार्टर फाइनल शेड्यूल

6 जुलाई: उरुग्वे Vs फ्रांस (शाम 7.30 बजे से)

6 जुलाई: ब्राजील Vs बेल्जियम (रात 11.30 बजे से)

7 जुलाई: स्वीडन Vs इंग्लैंड (शाम 7.30 बजे से)

7 जुलाई: रूस Vs क्रोएशिया (रात 11.30 बजे से)

सेमीफाइनल 10 और 11 जुलाई को होंगे, जबकि फाइनल 15 जुलाई को खेला जाएगा.

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story