Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

FIFA WC 2018: पाकिस्तान में बने इस गेंद से खेला जाएगा इस बार का विश्व कप, जानें खासियत

पिछले कुछ वर्षों से विश्व कप में इस्तेमाल होने वाली फुटबॉल के आकार और माप को लेकर काफी रिसर्च होने लगी है और इस बार रूस में होने वाले महासमर में इस्तेमाल होने वाली आधिकारिक मैच बॉल ‘टेलीस्टार 18'' में ‘पुरानी और नयी'' तकनीक और डिजाइन का मिश्रण है।

FIFA WC 2018: पाकिस्तान में बने इस गेंद से खेला जाएगा इस बार का विश्व कप, जानें खासियत
X

पिछले कुछ वर्षों से विश्व कप में इस्तेमाल होने वाली फुटबॉल के आकार और माप को लेकर काफी रिसर्च होने लगी है और इस बार रूस में होने वाले महासमर में इस्तेमाल होने वाली आधिकारिक मैच बॉल ‘टेलीस्टार 18' में ‘पुरानी और नयी' तकनीक और डिजाइन का मिश्रण है।

यह देखने में काफी दिलचस्प है जो एडिडास की जर्सी से काफी मेल खाती है, पर 14 जुलाई के बाद ही इसकी खासियत और इसकी कमियों की जानकारी मिल पायेगी। अर्जेंटीनी सुपरस्टार लियोनल मेस्सी ने पिछले साल टेलीस्टार 18 का अनावरण किया था जिसका उत्पादन पाकिस्तान के सियालकोट में ‘फारवर्ड स्पोर्ट्स' द्वारा किया जायेगा।

मूल टेलीस्टार फुटबॉल का इस्तेमाल 1970 फीफा विश्व कप में किया गया था, जो काले और सफेद पैटर्न की थी क्योंकि तब टीवी की स्क्रीन रंगीन नहीं होती थी। टेलीस्टार में 32 पैनल थे जबकि ‘टेलीस्टार 18' में छह पैनल हैं। पिछली आधिकारिक बॉल ‘ब्रजुका' काफी रंगीन थी जबकि 2010 दक्षिण अफ्रीका विश्व कप की गेंद ‘जाबुलानी' की इसके आकार और हल्केपन को लेकर काफी आलोचना की गयी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story