Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऑस्ट्रेलिया ओपन: फेडरर, बोपन्ना फाइनल में, इंडोनेशिया ओपन में सिंधू को हरा साइना सेमीफाइनल में

गत चैंपियन रोजर फेडरर ने सेमीफाइनल में चुंग हियोन के चोटिल होने के कारण हटने पर ऑस्ट्रेलिया ओपन के पुरुष एकल के खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

ऑस्ट्रेलिया ओपन: फेडरर, बोपन्ना फाइनल में, इंडोनेशिया ओपन में सिंधू को हरा साइना सेमीफाइनल में
X

गत चैंपियन रोजर फेडरर ने सेमीफाइनल में चुंग हियोन के चोटिल होने के कारण हटने पर ऑस्ट्रेलिया ओपन के पुरुष एकल के खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। स्विट्जरलैंड के महान खिलाड़ी फेडरर जब 6-1, 5-2 से आगे चल रहे थे तब दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी ने पैर में छाले से परेशानी के कारण मैच से हटने का फैसला किया।

फाइनल में अब फेडरर का सामना मारिन सिलिच से होगा। इसके साथ ही फेडरर ने सातवीं बार आस्ट्रेलिया ओपन फाइनल में जगह बनाई और उनकी नजरें यहां छठे और करियर के 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर टिकी हैं। फेडरर का ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में जीत-हार का रिकार्ड 30-13 है और उन्होंने इस साल आस्ट्रेलिया ओपन में अब तक कोई सेट नहीं गंवाया है।

इसे भी पढ़े: दीपिका पादुकोण ने किया खुलासा, अपने इस क्रिकेटर एक्स बॉयफ्रेंड को अब भी करती है पसंद

बोपन्ना दूसरे ग्रैंडस्लैम खिताब के करीब

मेलबर्न भारत के रोहन बोपन्ना ने हंगरी की जोड़ीदार टिमिया बाबोस के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन के मिश्रित युगल फाइनल में प्रवेश किया जिससे वह अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम खिताब के करीब हैं। बोपन्ना ने जहां बेहतर सर्विस की तो बाबोस ने तेज रिटर्न किये, इस तरह इस जोड़ी ने सेमीफाइनल में ब्राजील के मार्सेलो डेमोलिनर और स्पेन की मारिया जोस मार्टिनेज सांचेज को 7-5 5-7 10-6 से मात दी। बोपन्ना ने अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब 2017 फ्रेंच ओपन में जीता था जिसमें उन्होंने कनाडा की गैब्रिएला दाब्रोवस्की के साथ जोड़ी बनायी थी।

महेश भूपति, लिएंडर पेस और सानिया मिर्जा के बाद बोपन्ना चौथे भारतीय हैं जो मेजर ट्राफी जीतने में सफल रहे हैं। फ्रेंच ओपन खिताब और मेलबर्न पार्क में प्रदर्शन से निश्चित रूप से वह इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिये मजबूत दावेदार बन जायेंगे, वह 2017 में इससे चूक गये थे। पुरूष युगल में हालांकि बोपन्ना ज्यादा दूर तक नहीं जा सके और एडुअर्ड रोजर वेसलिन के साथ तीसरे दौर में हारकर बाहर हो गये।

इसे भी पढ़े: शोएब मलिक नहीं इस एक्टर से शादी करना चाहती थी सानिया, इस कदर थी प्यार में पागल

सिंधू को हरा साइना सेमीफाइनल में

पूर्व विश्व नंबर एक साइना नेहवाल ने आज जकार्ता में ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू को शिकस्त देकर 350,000 डालर इनामी राशि वाले इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह पक्की की। घुटने में चोट से वापसी कर रही साइना ने भारत की दो शीर्ष खिलाड़ियों के बीच हुए क्वार्टरफाइनल मुकाबले को सीधे गेम में 21-13, 21-19 से अपने नाम किया। विश्व चैम्पियनशिप में रजत और कांस्य पदक जीत चुकी साइना का सेमीफाइनल में मुकाबला चौथी वरीय थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन से होगा। दोनों खिलाड़ियों के बीच हुये 13 मुकाबलों में साइना का पलड़ा भारी रहा है जिन्होंने आठ मुकाबले जीते हैं।

भारत के बाहर सिंधू के खिलाफ पहली बार खेलते हुये साइना ने पहले गेम में 3-0 की बढ़त बनाने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। अंतरराष्ट्रीय सर्किट में इससे पहले दोनों खिलाड़ियों की दो बार भिड़त हुई है और दोनों बार ऐसा भारतीय सरजमीं पर हुआ। सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड 2014 में साइना ने सिंधू को हराया था तो पिछले साल सिंधू इंडियन ओपन सुपर सीरीज में साइना को मात देकर बदला चुकता करने में कामयाब रही थी। पिछले साल सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप में भी साइना सिंधू पर भारी पड़ी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story