Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं भारत के वो 5 क्रिकेटर, जो ऑस्ट्रेलिया के छुड़ा देते हैं छक्के

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों में रविचंद्रन अश्विन, सचिन, लक्ष्मण और विराट का नाम आता है।

ये हैं भारत के वो 5 क्रिकेटर, जो ऑस्ट्रेलिया के छुड़ा देते हैं छक्के
X
नई दिल्ली. क्रिकेट में आए दिन कोई ना कोई बल्लेबाज रिकॉर्ड बनाता ही रहता है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच में भारतीय खिलाड़ियों के कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो शानदार रहे हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। हम आपको बता दें कि वर्तमान में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है।
वीवीएस लक्ष्मण
अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया का बात को जाए तो सबसे पहले जिस भारतीय खिलाड़ी का नाम आता है वह हैं वीवीएस लक्ष्मण। जी हां, लक्ष्मण भारत के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है। भारत के इस बल्बेबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना सबसे ज्यादा रास आता है।
लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए भारतीय पिचों पर 57.04 की औसत से 1198 रन बनाए हैं। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 200 रनों की शानदार पारी खेली थी। लक्ष्मण ने टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए हैं। 2001 में ऑस्ट्रेलिया खिलाफ 281 रनों की पारी को क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन पारियों में गिना जाता है।
सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर भारत के सलामी बल्लेबाज रहे हैं। इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 8 शतक जमाए। जिनमें से 5 शतक उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ही धरती पर बनाए हैं। ये सारे शतक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बनाए हैं।
सचिन तेंदुलकर
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं सचिन तेंदुलकर। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 11 शतक दर्ज हैं।
विराट कोहली
सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण के बाद अगर किसी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ हावी रहते हुए क्रिकेट खेला है तो वो विराट कोहली ही हैं। विराट कोहली ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 शतक लगाए हैं।
रविचंद्रन अश्विन
अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 10 टेस्ट मैचों में 34.64 की औसत के साथ 50 विकेट झटके हैं। वहीं इस दौरान अश्विन ने एक पारी में 5 विकेट चार बार, तो वहीं एक मैच में 10 या इससे ज्यादा विकेट एक बार लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अश्विन का सर्वश्रेष्ठ एक पारी में 7/103 रहा है और एक मैच में 12/198 है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story