Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फखर जमां-इमाम ने बनाया ओपनिंग साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये हैं वनडे क्रिकेट की 5 सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी

शुक्रवार को क्वीन स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के कमजोर गेंदबाजों को पिटते हुए पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां और इमाम उल हक ने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बना दिया।

फखर जमां-इमाम ने बनाया ओपनिंग साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये हैं वनडे क्रिकेट की 5 सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी
X

क्रिकेट को दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है, इसकी दीवानगी लोगों के सर चढ़कर बोलता है। इस खेल में सबसे अहम योगदान ओपनर बल्लेबाजों का होता है। ओपनर बल्लेबाज जितनी अच्छी शुरुआत देंगे उस मैच का स्कोर उतना ही आगे जाएगा और टीम के जीतने की संभावना भी ज्यादा रहती है।

शुक्रवार को क्वीन स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के कमजोर गेंदबाजों को पिटते हुए पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां और इमाम उल हक ने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बना दिया।

इसे भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड में भारत का टेस्‍ट रिकॉर्ड बेहद खराब, कप्तान कोहली के लिए खतरे की घंटी, देखें पूरा आंकड़ा

ये हैं वनडे क्रिकेट की पांच सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारी

उपुल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान: 282 बनाम जिम्बाब्वे, पालेकेले

श्रीलंका को 2011 विश्व कप के फाइनल में पहुँचाने में ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान का बहुत योगदान रहा था। उपुल थरंगा और तिलकरत्ने दिलशान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले विकेट के लिए 282 रनों की साझेदारी की है, जिसमें दिलशान ने 131 गेंदों में 144 रन और थरंगा ने 141 गेंदों में 133 रन बनाए थे।

क्विनटन डी कोक और हाशिम अमला: 282* बनाम बांग्लादेश, किम्बर्ले

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज क्विनटन डी कोक और हाशिम अमला ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले विकेट के लिए 282 रनों की साझेदारी की है, जिसमें डीकॉक ने 145 गेंदों में 168 रन और अमला ने 112 गेंदों पर 110 रनों की पारी खेली थी।

डेविड वार्नर और ट्रैविस हेड: 284 बनाम पाकिस्तान, एडीलेड

वार्नर और हेड ने एडीलेड ओवल में श्रृंखला के अंतिम वनडे में पाकिस्तान को कुचलकर रख दिया था। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 284 रनों की साझेदारी की थी, जिसमें हेड ने 137 गेंदों पर 128 और वार्नर ने 179 रन बनाए थे।

इसे भी पढ़ें: PAK vs ZIM: पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 244 रन से रौंदा, फखर जमां ने वनडे में दोहरा शतक लगाकर बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या: 286 बनाम इंग्लैंड, लीड्स

श्रीलंकाई ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 286 रनों की साझेदारी की हैं। इस दौरान इन दोनों बल्लेबाजों ने 8 ओवरों के बाद ही श्रीलंका का स्कोर 100 रन तक पहुंचा दिया था। इस साझेदारी में जयसूर्या ने 99 गेंदों में 152 रन और थरंगा ने 109 गेंदों में 102 रनों का योगदान दिया था।

फखार जमां और इमाम-उल-हक: 304 बनाम जिम्बाब्वे, बुलावेयो

5 मैचों की वनडे सीरीज के चौथे मैच में पाकिस्तान की ओपनिंग जोड़ी इमाम उल हक (113) और फखर जमां (210*) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 304 रन बनाए। इस साझेदारी की बदौलत इन दोनों बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट का 12 साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ साझेदारी का यह रेकॉर्ड सनथ जयसूर्या और उपुल थरंगा की जोड़ी (286) ने जुलाई 2006 में लीड्स में बनाया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story