Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ENGvIND: विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में अपने 23वें शतक के साथ ही आकंड़ों और संख्याओं के बेताज बादशाह बनें

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंग्रेजी मिट्टी पर टेस्ट क्रिकेट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार 103 रन बनाए।

ENGvIND: विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में अपने 23वें शतक के साथ ही आकंड़ों और संख्याओं के बेताज बादशाह बनें

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंग्रेजी मिट्टी पर टेस्ट क्रिकेट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार 103 रन बनाए।कोहली ने चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी करके इंग्लैंड के सामने 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। आइये जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के 23वें शतक से जुड़ी सभी आंकड़े और संख्या

1 टेस्ट मैच की दोनों पारी में उन्होंने 9 बार 50+ स्कोर बनाए हैं। भारतीय खिलाड़ियों में से केवल राहुल द्रविड़ (10) ने इसे अधिक बार किया है।

2 कप्तान के रूप में पांच मौकों पर कोहली ने टेस्ट में दो पचास से अधिक का स्कोर बनाया हैं इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों में यह कारनामा एमएस धोनी (4) के नाम था

3 उन्होंने अपने करियर में 12 अलग-अलग टेस्ट मैचों में 200 से अधिक रन बनाए हैं। वह पहले ही सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ (10) से आगे थे, जिन्होंने भारतीय खिलाड़ियों में ऐसा कारनामा किया है।

4 कोहली ने कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में 16 शतक बनाए हैं जो कि किसी भी खिलाड़ी द्वारा तीसरा सबसे अधिक है। केवल ग्रीम स्मिथ (25) और रिकी पोंटिंग (19) के पास कप्तान के रूप में अधिक टेस्ट शतक हैं।

इसे भी पढ़ें: बचपन में पिता की हत्या और ओलंपिक में लगी गंभीर चोट, जानें विनेश फोगाट के गोल्ड तक की दर्दभरी कहानी

5 भारतीय कप्तान एलन बॉर्डर, स्टीव वॉ और स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की अगुआई करते हुए 15 टेस्ट शतक बनाए।

6 विराट ने अपनी 118वीं पारी में अपना 23वां टेस्ट शतक बनाया। केवल सर डोनाल्ड ब्रैडमैन (58), सुनील गावस्कर (109) और स्टीव स्मिथ (110) ने 23 वें टेस्ट शतक के लिए कम पारी खेली।

7 इस श्रृंखला में उनके 440 रन इंग्लैंड में एक टेस्ट श्रृंखला में भारतीय कप्तान द्वारा सबसे अधिक हैं। वह 1990 की श्रृंखला में मोहम्मद अजहरुद्दीन के 426 रनों से आगे निकल गए।

8 एशिया के बाहर कप्तान के रूप में कोहली का 1426 टेस्ट रन भारतीय कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा है। वह इस प्रारूप में भारतीय कप्तान के रूप में एशियाई महाद्वीप के बाहर 1374 रनों के एमएस धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

Share it
Top