Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ENGvIND: शुरूआती झटके के बाद कोहली-रहाणे के अर्धशतक से टीम इंडिया संभली

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है।

ENGvIND: शुरूआती झटके के बाद कोहली-रहाणे के अर्धशतक से टीम इंडिया संभली
X

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 189 रन बना लिया है। अजिंक्य रहाणे 53 और विराट कोहली 51 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

भारत के चाय तक तीन विकेट पर 189 रन

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच में चाय तक तीन विकेट पर 189 रन बना लिए हैं। दिन का दूसरा सत्र पूरी तरह भारत के नाम रहा जिसमें टीम ने एक भी विकेट नहीं खोया। चाय के समय कप्तान विराट कोहली (नाबाद 51) और अजिक्य रहाणे (नाबाद 53) क्रीज पर मौजूद है। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए अब तब 107 रन की साझेदारी हो गयी हैं।

भारत ने टीम में तीन बदलाव किया है। मुरली विजय, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव बाहर हुए हैं और उनकी जगह शिखर धवन, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

वहीं इंग्लैंड ने अपने टीम में एक बदलाव किया है। सैम कुरेन की जगह बेन स्टोक्स टीम में आए हैं। ऋषभ पंत इस मैच से टेस्ट में डेब्यू कर रहे हैं। पंत टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले भारत के 291वें खिलाड़ी बन गए।

पहले दो टेस्ट में हार झेलने के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले ‘करो या मरो' के तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर वापसी करने के लिए बेताब होगी जिसके लिए वह टीम में कुछ बदलाव भी करना चाहेगी।

भारतीय टीम के लिए ट्रेंट ब्रिज में होने वाला यह टेस्ट उनके लिए सीरीज बचाने का अंतिम मौका होगा। टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में एजेस्टन में 31 रन तथा लार्ड्स में पारी व 159 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था।

इसे भी पढ़ें: ENGvIND: भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें Live मैच

प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के साढ़े पांच दिन में 0-2 से पिछड़ने के बाद कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री सही टीम संयोजन बनाना चाहेंगे। इस तरह भारतीय टीम कप्तान कोहली की अगुवाई में 38 मैचों में इतनी ही बार के संयोजन में खेलेगी।

रिषभ पंत का टेस्ट डेब्यू होगा

सबसे बड़ा बदलाव बीस वर्षीय रिषभ पंत के टेस्ट पदार्पण का होगा जो खराब फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक की जगह लेंगे जिन्होंने शायद लंबे प्रारूप में अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेल लिया है।

चार पारियों में शून्य, 20, एक और शून्य के स्कोर के अलावा विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन के बाद कार्तिक पंत को कैचिंग अभ्यास कराते दिखे। पंत ने नेट में काफी समय बल्लेबाजी करने में बिताया। पंत ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैचों में तीन अर्धशतक बनाये हैं जिसके बाद उन्होंने टीम में जगह बनाई।

रूड़की में जन्में इस युवा को जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स और सैम करेन जैसे गेंदबाजों का सामना करना होगा जो उनके लिए परेशानियां खड़ी करने के लिए तैयार होंगे जैसा कि वे उनके सीनियरों के लिए कर चुके हैं। पंत के पदार्पण को लेकर जहां इतनी दिलचस्पी बनी हुई है, वहीं प्रशंसक यह भी उम्मीद कर रहे होंगे कि कप्तान कोहली बल्लेबाजी करने के लिए फिट होंगे।

जसप्रीत बुमराह फिट

पिछले मैच में स्विंग के मुफीद हालात में मिली हार के बाद भारतीय शिविर में मुख्य खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर आकलन जारी रहा। अच्छी खबर यह है कि जसप्रीत बुमराह फिट हो गये हैं तथा रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पंड्या लार्ड्स में बल्लेबाजी करते हुए लगी अपनी हाथ की चोट से पूरी तरह उबर गये हैं तथा कप्तान कोहली भी अपनी पीठ की समस्या से लगभग उबर गये हैं।

कोहली की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और उन्होंने कहा भी है कि वह जो रूट के साथ टॉस करने मैदान पर आयेंगे। भारत ने लार्ड्स में दो स्पिनरों को उतारने की गलती स्वीकार की थी लेकिन कोहली और कोच शास्त्री अब उचित टीम संयोजन उतारना चाहेंगे।

अंतिम एकादश में होंगे बदलाव

अंतिम एकादश में कुछ बदलाव जरूरी है क्योंकि कुछ अहम खिलाड़ियों में आत्मविश्वास में कमी दिख रही है। उदाहरण के तौर पर मुरली विजय ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ विदेश में 10 टेस्ट पारियों में केवल 128 रन जुटाये हैं।

12.8 के औसत की अनदेखी नहीं की जा सकती लेकिन उनके कद के बल्लेबाज को देखते हुए टीम प्रबंधन एक और मौका दे सकती है क्योंकि भारत को इस मैच में जीत की जरूरत है।

वहीं शिखर धवन ने इस साल दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट में 17.75 औसत रन जुटाये हैं और इंग्लैंड के खिलाफ उनका ओवरऑल औसत 20.12 (चार टेस्ट में) है। इन दो मौकों पर उन्होंने क्रमश: 68.93 और 57.29 के स्ट्राइक रेट से रन जुटाये जो फिर से उनके पक्ष में जा सकता है।

सलामी जोड़ी धवन और लोकेश राहुल हो सकते हैं

इससे पूरी उम्मीद है कि भारत तीसरे टेस्ट में तीसरी सलामी जोड़ी -धवन और लोकेश राहुल- को चुन सकता है और मध्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। कोहली फिटनेस हासिल कर रहे हैं और करूण नायर भी अभ्यास सत्र के दौरान सक्रिय नहीं दिखे। बर्मिंघम और लंदन तथा नाटिघंम की तरह टीम प्रबंधन के दिमाग में अतिरिक्त विशेषज्ञ बल्लेबाज को उतारने की बात नहीं है।

उमेश यादव फिर से बाहर रहेंगे

अगर ऐसा होता है तो उमेश यादव फिर से बाहर रहेंगे क्योंकि टीम प्रबंधन मैदान पर सर्वश्रेष्ठ संयोजन उतारना चाहेगा। ट्रेंट ब्रिज की पिच 2014 (जब दोनों टीमों के बीच पिछली बार यहां भिड़ंत हुई थी) से काफी अलग दिख रही है। भारत ने सपाट पिच पर दो पारियों में 457 और नौ विकेट पर 391 रन पर पारी घोषित की थी जिसमें इंग्लैंड ने एक बार बल्लेबाजी करते हुए 496 रन बनाये थे तथा यह मैच ड्रा रहा था।

पहले चार दिन में बादल छाये रहेंगे

मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार तीसरे टेस्ट के पहले चार दिन में बादल छाये रहेंगे और भारतीय टीम इस बात को ध्यान में रखेगी तो वे निश्चित रूप से एक ही स्पिनर को उतारेंगे। वहीं इंग्लैंड के सामने भी चयन की दुविधा है। बेन स्टोक्स भी पिछले हफ्ते अदालती कार्रवाई के कारण बाहर रहने के बाद लौट गये हैं और उन्होंने गुरूवार को कड़ा बल्लेबाजी और गेंदबाजी अभ्यास किया।

टीमें इस प्रकार हैं

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story