Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ENGvIND: कप्तान कोहली शतक बनाकर आउट, टीम इंडिया की विशाल लीड, जानें अपडेटेड स्कोर

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है।

ENGvIND: कप्तान कोहली शतक बनाकर आउट, टीम इंडिया की विशाल लीड, जानें अपडेटेड स्कोर
X

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में 329 रन बनाए।

इसके जवाब में टीम इंडिया के शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 161 रन बनाकर ही सिमट गई। इस तरह से भारत को पहली पारी के आधार पर 168 रनों की बड़ी और महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई।

इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 292 रन बना लिया है। हार्दिक पांड्या 10 रन और अजिंक्या रहाणे 18 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत इंग्लैंड से अब तक 460 रन आगे है।

कोहली शतक के करीब, भारत को 438 रन की बढ़त

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक दूसरी पारी में तीन विकेट पर 270 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 438 रन तक पहुंचाया। कोहली 182 गेंद में आठ चौकों की मदद से 93 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

उन्होंने खराब फॉर्म से उबरने वाले चेतेश्वर पुजारा (72) के साथ तीसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी भी की। चाय के समय अजिंक्य रहाणे 17 रन बनाकर कोहली का साथ निभा रहे थे। दोनों चौथे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी कर चुके हैं।

इंग्लैंड में चौथी पारी में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है जिसने नाटिंघम में ही मार्च 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ 440 रन बनाए थे। इंग्लैंड की टीम स्वदेश में चौथी पारी में कभी छह विकेट पर 369 रन अधिक नहीं बना सकी। उसने यह स्कोर भारत के खिलाफ ही लंदन के द ओवल में अगस्त 2007 में बनाया था।

कोहली और पुजारा का अर्धशतक, भारत को 362 रन की बढ़त

कप्तान विराट कोहली ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा जबकि चेतेश्वर पुजारा ने खराब फार्म से उबरते हुए अर्धशतक जड़ा जिससे भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे लंच तक तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 194 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 362 रन तक पहुंचाया।

लंच के समय पुजारा 56 जबकि कोहली 54 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अब तक 83 रन की अटूट साझेदारी करके भारत को बेहत मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

पुजारा ने इसके बाद 147 गेंद में अपना 18वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जो छह पारियों में उनका पहला अर्धशतक है। कोहली ने भी 82 गेंद में 50 रन पूरे किए।

फिर इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 124 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 8 रन और चेतेश्वर पुजारा 33 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

इस तरह से टीम इंडिया अब तक इंग्लैंड से 292 रन आगे है। दूसरी पारी में भारत की ओर से शिखर धवन (44 रन) और केएल राहुल 36 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। तीसरे दिन टीम इंडिया कम से कम 400 रनों से ज्यादा का स्कोर बनाकर इस मैच को अपने कब्जे में करना चाहेगी।

अभी कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और डेब्यू कर रहे ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज बाकी ही है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है इस मैच में भारत बड़ा स्कोर खड़ा करके इंग्लैंड से दो हार का बदला लेना चाहेगी।

बता दें कि भारत की ओर से ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। इसके साथ ही यह पंड्या के टेस्ट करियर का सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन है। पंड्या के अलावा ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह ने दो-दो जबकि मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स.

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story