Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ENGvIND: विदाई टेस्ट में कुक का शतक, इंग्लैंड ने भारत को दिया 464 रनों का लक्ष्य

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच लंदन के ''द ओवल'' मैदान पर खेला जा रहा है।

ENGvIND: विदाई टेस्ट में कुक का शतक, इंग्लैंड ने भारत को दिया 464 रनों का लक्ष्य
X

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच लंदन के 'द ओवल' मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 332 रन बनाए।

इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 292 रन बनाकर आउट हो गई। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 40 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और टीम इंडिया को जीत के लिए 464 रनों का लक्ष्य दिया है।

लाइव अपडेट

कुक और रूट के शतक से इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

एलिस्टर कुक अपने पहले और अंतिम टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले केवल पांचवें बल्लेबाज बने, जबकि कप्तान जो रूट ने भी सैकड़ा जड़ा जिससे इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में सोमवार को यहां अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

इंग्लैंड ने चौथे दिन चाय के विश्राम तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 364 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त 404 रन हो गयी है। कुक ने अपनी अंतिम टेस्ट पारी में 147 रन बनाए। इसके लिए उन्होंने 286 गेंदें खेली तथा 14 चौके लगाए।

बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने इस दौरान रूट (125) के साथ तीसरे विकेट के लिए 259 रन की साझेदारी निभाकर भारत का इस लंबे दौरे का अंत जीत से करने की उम्मीदों को लगभग खत्म कर दिया।

कुक ने इस तरह से 161 टेस्ट मैचों में 12472 रन बनाकर अपने लंबे टेस्ट करियर का अंत किया जिसकी शुरुआत उन्होंने 2006 में नागपुर में भारत के खिलाफ की थी। उनकी पारी बेदाग रही लेकिन रूट को 46 अैर 94 रन के निजी योग पर क्रमश: अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने जीवनदान दिए।

पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने लिए दो विकेट

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी (24 रन देकर दो विकेट) को भले ही देर से गेंद सौंपी लेकिन उन्होंने ही आखिर में भारत को सफलता दिलायी। विहारी ने आठवें ओवर की पहली दो गेंदों पर रूट और कुक को आउट किया।

रूट ने तेजी से रन बनाने के प्रयास में स्लॉग स्वीप खेला लेकिन गेंद देर से बल्ले तक पहुंची और ऊपरी किनारा लेकर डीप मिडविकेट पर खड़े हार्दिक पंड्या के पास पहुंच गयी जो चोटिल इशांत शर्मा की जगह क्षेत्ररक्षण कर रहे थे।

विहारी का यह पहला टेस्ट विकेट था। विहारी ने अगली गेंद पर कुक को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया और इसके साथ ही विश्व क्रिकेट के बेजोड़ बल्लेबाजों में से एक के करियर का अंत हो गया।

खिलाड़ियों ने हाथ मिलाकर कुक को विदाई दी

भारतीय खिलाड़ियों ने हाथ मिलाकर कुक को विदाई दी जबकि दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। इनमें उनकी पत्नी और बेटियां भी शामिल थी। भारत ने इसके तुरंत बाद नयी गेंद ली।

मोहम्मद शमी (97 रन देकर दो) ने जॉनी बेयरस्टॉ (18) को बोल्ड किया जबकि अगले ओवर में जोस बटलर (शून्य) ने रविंद्र जडेजा (147 रन देकर दो) की गेंद पर हवा में लहराता कैच दिया। चाय के विश्राम के समय बेन स्टोक्स 13 और सैम कुरेन सात रन पर खेल रहे थे।

कुक ने विदाई टेस्ट में ठोका 147 रन

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 6 विकेट गंवा कर 356 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की टीम भारत से 396 रन आगे है और उसके 4 विकेट बाकी हैं। बेन स्टोक्स (12 रन) और सैम कुरैन (0) क्रीज पर हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 332 रन बनाए। इसके बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया 292 रन पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 40 रनों की बढ़त मिली।

एलिस्टेयर कुक अपने पहले और अंतिम टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले केवल पांचवें बल्लेबाज बने। कुक 147 रन बनाकर हुए जो उनका 33वां टेस्ट शतक है। अब वह सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ओवरआल उनसे अधिक रन अब सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक कैलिस और राहुल द्रविड़ के नाम पर दर्ज हैं।

पारी के 70वें ओवर में कुक ने जसप्रीत बुमराह के ओवरथ्रो से अपना 33वां शतक पूरा किया। कुक ने स्टीव वॉ (32 शतक) को पीछे छोड़ा। कुक के शतक का दर्शकों ने खड़े होकर जश्न मनाया और इस बल्लेबाज ने भी उनका अभिवादन स्वीकार किया।

इससे पहले भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा नाबाद 86 रन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने 56 रन बनाए। हनुमा और जडेजा के अलावा लोकेश राहुल ने 37, शिखर धवन ने 3, चेतेश्वर पुजारा ने 37, विराट कोहली ने 49, अजिंक्य रहाणे ने शून्य और ऋषभ पंत ने 5 रन बनाए।

इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स और मोईन अली ने दो विकेट जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड, सैम कुरेन और आदिल राशिद ने एक-एक विकेट लिया।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टाॅ, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story