Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ENG vs IND: इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय खिलाड़ी ये 5 ''मील का पत्थर'' हासिल कर सकते हैं

टी-20 सीरीज जीत के बाद अब भारत की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला पर है, जो 12 जुलाई से नॉटिंघम में शुरू होगी। भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला में ये पांच मील का पत्थर हासिल कर सकते हैं।

ENG vs IND: इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय खिलाड़ी ये 5

इंग्लैंड को ब्रिस्टल में तीसरे टी-20 मैच में सात विकेट से हराकर भारत ने इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली टी-20 इंटरनेशनल श्रृंखला 2-1 से जीती। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह भारत की लगातार भारत छठी सीरीज जीत है।

अब भारत की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला पर है जो 12 जुलाई से नॉटिंघम में शुरू होगी। भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला में ये पांच मील का पत्थर हासिल कर सकते हैं आइये एक नजर डालते हैं इन आंकड़ों पर।

इसे भी पढ़ें: सचिन की बेटी सारा की इन 10 वायरल Photos के आगे फेल है जाह्नवी कपूर और अनन्या पांडे की खूबसूरती

1. 50 वनडे विकेट के करीब युजवेन्द्र चहल

अपनी सटीक लाइन और लेंग्थ से युजवेन्द्र चहल खेल के सीमित प्रारूप में काफी सफल साबित हुए हैं। वह कभी भी गेंद को फ्लाइट कराने से नहीं डरता और अक्सर बल्लेबाज को लुभाने के लिए इसे हथियार के रूप में उपयोग करता है।

चहल वनडे क्रिकेट में एक मील का पत्थर हासिल करने के कगार पर हैं। वह 50 वनडे विकेट लेने से सिर्फ सात विकेट दूर है। इंग्लैंड के खिलाफ आने वाली सीरीज में सात विकेट लेते ही वह दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज और 50 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय लेग स्पिनर बन जाएंगे।

2. विराट कोहली वनडे में 10,000 रन के करीब

करिश्माई भारतीय कप्तान विराट कोहली एक और मील का पत्थर हासिल करने से बहुत दूर नहीं है। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला में विराट 2000 रन बनाने वाले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज खिलाड़ी बने।

कोहली को वनडे में 10,000 रनों के क्लब का नया सदस्य बनने के लिए 412 रनों की जरूरत है। इन रनों को बनाते ही कोहली एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

3. भुवनेश्वर कुमार 100 वनडे विकेट के करीब

भुवनेश्वर कुमार निस्संदेह इस समय दुनिया के सबसे अच्छे डेथ गेंदबाजों में से एक है। हालांकि कुमार के पास इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन वह इंग्लैंड के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन का वादा किया है।

भुवी वनडे क्रिकेट में 100 ओडीआई विकेट हासिल करने से केवल दस विकेट दूर है। कुमार ओडीआई क्रिकेट में दस विकेट लेते ही 100 या अधिक विकेट लेने वाले 19वें भारतीय बन जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: जब गुस्से में लाल होकर धोनी ने कहा- 'पागल हूं मैं जो 300 वनडे खेले हैं', जानें किस खिलाड़ी पर बरस पड़े माही

4. सुरेश रैना 8000 अंतरराष्ट्रीय रनों के करीब

सुरेश रैना ने भारतीय टीम में एक बार फिर वापसी की है। इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में रैना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक और मील का पत्थर हासिल कर सकते हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8,000 रन बनाने से सिर्फ 60 रन दूर है। इन रनों को बनाते ही रैना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8,000 या उससे अधिक रन बनाने वाले 15वें भारतीय बन जाएंगे।

5. एमएस धोनी 10,000 वनडे रन के बेहद करीब

एमएस धोनी के पास हासिल करने के लिए अब कुछ भी नहीं है? भारतीय टीम के लिए वह कितना अहम क्रिकेटर रहेंगे ये बताने की जरुरत नहीं है। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला में एमएस धोनी ओडीआई क्रिकेट में एक स्वर्णिम मील का पत्थर हासिल करने के बिलकुल करीब हैं। धोनी 10,000 वनडे रनों से सिर्फ 33 रन दूर है।

33 रन बनाते ही धोनी वनडे क्रिकेट इतिहास के 12वें और भारतीय क्रिकेट इतिहास के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे। इसके अलावा धोनी 50 से अधिक औसत के साथ इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

Share it
Top