Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ENG vs IND 2018: वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज

भारतीय टीम इन दिनों पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड के दौरे पर है। आज हम बताने जा रहे हैं टॉप-5 भारतीय बल्लेबाजों के बारें में जिन्होंने वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

ENG vs IND 2018: वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज

भारतीय टीम इन दिनों पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड के दौरे पर है। हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम ने कई मैच जीते हैं और इस प्रारूप में किसी भी टीम को कठिन चुनौती दी है।

भारतीय टीम ने 2011 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीता था और 2015 में टॉप 4 में था। इसके अलावा उन्होंने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती और 2017 में फाइनल में पहुंचें थे। हालांकि इंग्लैंड एक ऐसा स्थान है जहां टीम को इस प्रारूप में बड़ी सफलता नहीं मिली है।

इसे भी पढ़े: #IREvIND: भारत-आयरलैंड दूसरे टी-20 मैच में बने कुछ यादगार और बड़े रिकॉर्ड, मैच के बाद सामने आए कई दिलचस्प आंकड़ें, रोहित ने बना डाला सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

उन्होंने वनडे में मुश्किल अंग्रेजी स्थितियों में संघर्ष किया है। 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी जैसे कुछ सीरीज को छोड़कर इस देश में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है, हालांकि 2014 में श्रृंखला जीती थी। आज हम बताने जा रहे हैं टॉप-5 भारतीय बल्लेबाजों के बारें में जिन्होंने वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

सचिन तेंडुलकर: सचिन तेंडुलकर इंग्लैंड में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा स्कोरर हैं। सचिन ने 17 मैचों में इंग्लैंड में 40 की औसत से 639 रन बनाए हैं।

सौरव गांगुली: पूर्व भारतीय कप्तान शायद इंग्लैंड में सबसे सफल भारतीय सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं. सौरव गांगुली ने इंग्लैंड में 16 वनडे मैच खेले। जिसमें उन्होंने 35 की औसत और 75 की स्ट्राइक रेट से 565 रन बनाए हैं।

इसे भी पढ़े: #IREvIND: टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत, पिछले 7 सीरीज से अजेय है टीम इंडिया

राहुल द्रविड़: इंग्लैंड में वनडे में द्रविड़ भारत के लिए सबसे ज्यादा स्कोरर भी है। इंग्लैंड में 20 खेलों में 'द वॉल' ने भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जो कि किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है। उन्होंने 38 की औसत और 80 के स्ट्राइक रेट से इन मैचों में 648 रन बनाए हैं।

मोहम्मद अज़हरुद्दीन: क्लासिकल हैदराबादी बल्लेबाज मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने इंग्लैंड में कुछ बड़ी सफलता हासिल की है। 8 मैचों में अजहर ने 362 रन बनाए और अंग्रेजी गेंदबाजों ने उन्हें केवल तीन बार आउट किया है। 120 का औसत उनका भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है जिन्होंने कम से कम पांच मैच खेले हैं।

युवराज सिंह: इंग्लैंड में युवराज सिंह भी काफी सफल रहे हैं और वहां वह चौथे प्रमुख रन-स्कोरर हैं। युवी ने 90 से अधिक स्ट्राइक रेट और 41.50 की औसत से 14 मैचों में 498 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 72 है और उनके नाम पर चार अर्धशतक भी हैं।

Share it
Top