Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''बूम बूम'' अफरीदी के रिकॉर्ड्स पर एक नजर, ऐसे मिली पहचान

अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाया और 17 साल तक ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया।

नई दिल्ली. बूम-बूम अफरीदी के नाम से मशहूर पाकिस्तान के ऑलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने पहले ही संकेत दिए थे कि वो क्रिकेट को जल्द ही अलविदा कह देंगे। बीते दिन रविवार को शाहिद अफरीदी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। बता दें कि इससे पहले अफरीदी ने टेस्ट और वन-डे मैच से भी संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर में लीग में खेलने का आनंद लेना चाहते हैं।
इसे भी पढ़ेंः कोहली का डर, वार्नर ने कहा नहीं लेंगे उनसे पंगा-पड़ता है महंगा
17 साल तक नहीं तोड़ पाया कोई ये रिकॉर्ड
हालांकि 2016 में भारत में हुई टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में अफरीदी पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान थे। टूर्नामेंट के बाद वे कप्तान पद से हट गए, लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में खेल के छोटे प्रारूप में अपना करियर जारी रखा। शाहिद अफरीदी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में तब से बस गए थे जब सन 1996 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने सिर्फ 37 बॉलों पर शतक बना डाला था। यह उनका दूसरा ही मैच था। उनके इस रिकॉर्ड को 17 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया। वहीं अब सबसे तेज वनडे शतक का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के एबी डी विलियर्स (31 गेंद) के नाम पर है।
वन-डे और टी20 का रिकॉर्ड
अफरीदी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में 27 टेस्ट मैच खेले है। इन मैचों में उन्होंने 1176 रन बनाए। उनका उच्चतम स्कोर 156 रहा। और 48 विकेट लिए है। वन-डे मैचों के मामले में अफरीदी ने कुल 398 मैच खेले। इनमें उन्होंने 8,064 रन बनाए। वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 रनों का है। स्पिन गेंदबाजी से अफरीदी ने कुल 395 विकेट झटके। टी20 में उन्होंने कुल 98 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। इनमें उन्होंने 1405 रन बनाए और साथ ही 97 विकेट भी लिए।
टी-20 में लगाए 73 छक्के
अफरीदी अपने लंबे छक्कों के लिए क्रिकेट दुनिया में काफी चर्चित हैं। वनडे में उन्होंने 351, टी-20 में 73 और टेस्ट मैचों में 52 छक्के लाए। वनडे में छक्के जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह टॉप पर हैं। उनके बाद श्रीलंका के सनथ जयसूर्या 270 छक्के (445 मैच) और क्रिस गेल 238 छक्के (269 मैच) हैं। टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी के नाम 286 मैचों में 204 छक्के हैं और वह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। पाकिस्तान ही नहीं भारत और दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमी अफरीदी की धुआंधार बल्लेबाजी के फैन रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top