Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत के पूर्व शानदार फील्डर और बैट्समैन मोहम्मद कैफ की उम्र हुई 40 साल, इन लोगों ने दी बधाई

पूर्व क्रिकेटर मोम्मद कैफ का ऐसा रहा पूरा करियर। इन मैंचों में आज भी किया जाता हैं उनकी पारी को याद।

भारत के पूर्व शानदार फील्डर और बैट्समैन मोहम्मद कैफ की उम्र हुई 40 साल, इन लोगों ने दी बधाई
X

भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक मोहम्मद कैफ आज अपना 40वां जन्मदिन बना रहे हैं। इस मौके पर कैफ को सुरेश रैना, रोहन गावस्कर के साथ ही अन्य खिलाड़ियों ने उन्हें जन्म दिन की शुभकामनाएं दी। उनका जन्म उतरप्रदेश के प्रयागराज में हुआ था उन्होंने 12वी तक की पढ़ाई की है। उसके बाद से वे प्रयागराज से कानपुर आ गए थे। यहां से ही उनके क्रिकेट का सफर शुरू हुआ वे कानपूर में ग्रीन पार्क स्टेडियम के होस्टल में रहने लगे थे और यंही से भारतीय क्रिकेट टीम में उनके चयन हुआ।

मोहम्मद कैफ ने 2000 से 2006 तक के करियर में भारत के लिए 13 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनका औसत 32.84 का रहा था और 125 वनडे मैच खेले। इसमें उन्होंने 32.01 की औसत से 2753 रन बनाए कैफ का वनडे में सर्वोच्च स्कोर 111 रन का है। साथ ही कैफ ने आईपीएल में 2008 से 2012 तक 29 मैच खेले ।

इंग्लैंड के लॉर्ड्स में खेले गए 2002 के मैच को उनकी पारी को एक यादगार पारी के तौर पर याद किया जाता है जब मोहम्मद कैफ ने इस मैच में नाबाद 87 रनों की पारी खेलकर भारत को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई । इस मैच में युवराज सिंह के साथ मिलकर लड़खड़ाई भारतीय पारी को सम्भाला था। इन दोनों खिलाड़ियों की सांझेदारी से भारत ने नेटवेस्ट ट्रॉफी के फ़ाइनल मैच में भारत को जीत दिलाई थी। इसी ऐतिहासिक जीत के बाद सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में शर्ट उतारकर जश्न मनाया था। कैफ भारतीय क्रिकेट के सबसे बेस्ट फील्डर्स में से एक मने जाते हैं। अभी वो आईपीएल में दिल्ली की कोचिंग टीम का हिस्सा हैं, उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साउथ अफ्रीका के साथ 2006 में खेला था।

Next Story