Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं दुनिया के टॉप 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, भारत में है विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। बुधवार से भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट का डे-नाइट मैच इसी मैदान में होगा।

भारत-इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा डे नाइट टेस्ट।
X

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा है।

खेल। बुधवार से अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम (Motera Stadium) में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच (Ind vs Eng) खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं। डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) की मेजबानी करने के लिए दुनिया का यह सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार है। वहीं सीरीज का चौथा टेस्ट मैच भी इसी मैदान पर 4 मार्च से खेला जाएगा। बता दें कि इस स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता 110,000 है, लेकिन कोरोना महामारी (Coronavirus) के चलते इस मैच में 50 फीसदी दर्शकों को अनुमति दी गई है। दरअसल मोटेरा (Motera Stadium) से पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था।


विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम

world five largest cricket stadium, india has three including motera stadiumमोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Motera Stadium) हर मामले में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) से बड़ा है। पुराने स्टेडियम में पहले 53,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता थी, लेकिन अब नए स्टेडियम में यह क्षमता बढ़कर 1.10 लाख हो गई है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। और इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं। वहीं इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स (Corporate Boxes), चार ड्रेसिंग रूम (Dressing Room) के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड (Practice Ground) भी हैं। एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है। बारिश का पानी निकालने के लिए यहां एक आधुनिक सिस्टम लगा है। जिसके चलते बारिश के बाद महज आधे घंटे में खेल शुरू हो सकता है। यहां होने वाले डे-नाइट मैच के लिए खास तरह की एलईडी लाइट (LED Lights) भी लगाई गई है। देश का ये पहला स्टेडियम है, जहां एलइडी लाइट में मैच खेला जाएगा।


2. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG)

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) दुनिया के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता 100,024 है। तो वहीं इस स्टेडियम को 1853 में बनाया गया था। 1877 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला गया था। क्रिकेट के अलावा इस मैदान में फुटबॉल, रग्बी, टेनिस और कई संगीत कार्यक्रम हो चुके हैं। साथ ही एमसीजी 1956 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजनों का मुख्य केंद्र रहा था।


3. कोलकाता का ईडन गार्डन्स

कोलकाता का ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जहां एक साथ लगभग 66 हजार दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। दरअसल इस क्रिकेट मैदान को भारतीय क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है। यह भारत का सबसे लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियम है। 1864 में इसके बनने के बाद से यह स्टेडियम 2001 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच, वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की सबसे बड़ी पारी (264 रन) जैसे कई यादगार पलों का गवाह रहा है। वहीं यह आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) का होमग्राउंड भी है।


4. रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का तीसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा स्टेडियम है। आधुनिक सुविधाओं से लैस यह स्टेडियम छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थित है। 65,000 दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम 2008 में बनकर तैयार हुआ। हालांकि इसमें अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला गया। वहीं 2010 में यहां पहली बार एक अभ्यास मैच खेला गया था, जो छत्तीसगढ़ रणजी टीम और कनाडा की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के बीच खेला गया था। यहां पहली बार आईपीएल मैच 2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स और पुणे वॉरियर्स के बीच मैच खेला गया था।


5. ऑस्ट्रेलिया का पर्थ स्टेडियम

2017 में तैयार हुए इस स्टेडियम को ऑप्टस स्टेडियम (Optus Stadium) भी कहा जाता है। 60,000 दर्शकों की क्षमता के साथ यह ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। बता दें कि यहां पर 28 जनवरी 2018 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली बार वनडे मैच खेला गया था। इस ग्रांउड पर पहला टेस्ट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2018 में खेला गया था। क्रिकेट के साथ ही इस स्टेडियम में फुटबॉल मैच भी खेले जाते हैं।


Next Story