Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UEFA Champions: चेल्सी ने फाइनल में मैनचेस्टर सिटी को‌ मात देकर जीता दूसरी बार खिताब

शनिवार को पुर्तगाल (Portugal) के पोर्टो (Porto) में खेले गए फाइनल मुकाबले में चेल्सी ने मैनचेस्टर सिटी (Manchester City F.C.) को 1-0 से शिकस्त दी।

UEFA Champions: चेल्सी ने फाइनल में मैनचेस्टर सिटी को‌ मात देकर जीता दूसरी बार खिताब
X

UEFA Champions: चेल्सी ने फाइनल में मैनचेस्टर सिटी को‌ मात देकर जीता दूसरी बार खिताब

खेल। चेल्सी ने यूईएफए चैम्पियंस लीग 2021 (UEFA Champions league 2021) का खिताब अपने नाम किया है। दरअसल शनिवार को पुर्तगाल (Portugal) के पोर्टो (Porto) में खेले गए फाइनल मुकाबले में उसने मैनचेस्टर सिटी (Manchester City F.C.) को 1-0 से शिकस्त दी। इस हार के साथ ही पेप गार्डियोला (Pep Guardiola) की मैनचेस्टर सिटी का पहली बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। खिताबी मुकाबले का इकलौता गोल काई हैवर्ट ने मैच के 42वें मिनट में किया। जर्मन खिलाड़ी हैवर्ट ने मेसन माउंट के शानदार क्रॉस को गोल में बदल दिया। वहीं थॉमस ट्यूशेल की चेल्सी ने दूसरी बार चैम्पियंस लीग का खिताब जीता है। इससे पहले 2012 में चेल्सी ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया था।

बता दें कि पोर्टो के एस्टाडियो दो द्रगाओ में इस फाइनल मुकाबले को देखने के लिए लगभग 16500 दर्शक मौजूद थे। पेप गार्डियोला की मैनचेस्टर सिटी ने हाल ही में इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीता था। लेकिन इस फाइनल मुकाबले मैनचेस्टर सिटी के डिफेंस और मिडफील्ड में काफी खामियां दिखीं।

सिटी के मैनेजर पेप गार्डियोला के होल्डिंग मिडफील्डर फर्नांडीन्हो का इस्तेमाल नहीं करने के फैसले पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। क्योंकि उनकी ऑल-आउट अटैक की रणनीति मैनचेस्टर सिटी के पक्ष में काम नहीं कर पाई। दूसरी ओर मैन ऑफ द मैच एनगोलो कांटे ने चेल्सी के मिडफील्ड का बखूबी नेतृत्व किया। पहले हाफ में टीमो वर्नर ने भी शानदार रन बनाकर मैनचेस्टर सिटी के डिफेंस पर दवाब बनाए रखा। दूसरे हाफ कप्तान केविन डी ब्रुने की चोट का भी सिटी को खामियाजा भुगतना पड़ा। चेल्सी के डिफेंडर एंटोनियो रुडिजर से हुई टक्कर के बाद ब्रुने मैदान से जाते समय काफी भावुक हो गए। चैम्पियंस लीग के इतिहास में तीसरी बार दो इंग्लिश टीमें फाइनल में आमने-सामने थीं। चेल्सी ने सेमीफाइनल में रिकॉर्ड 13 बार के विजेता रियल मैड्रिड को हराकर तीसरी बार फाइनल में प्रवेश किया था। वहीं, सिटी ने सेमीफाइनल में पिछले साल के उपविजेता पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) को 2-0 से हराया था।

Next Story