Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Cricketers Business: टॉप 10 क्रिकेटर्स और उनका बिजनेस, विराट-धोनी भी किसी से कम नहीं

Cricketers Business: बिजनेस करने वाले क्रिकेटरों में सिर्फ संन्यास लेने वाले क्रिकेटर ही नहीं बल्कि कुछ मौजूदा क्रिकेटर भी शामिल है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टॉप 10 क्रिकेटरों के बिजनेस (Cricketers Business) के बारे में बताने जा रहे हैं।

Cricketers Business: टॉप 10 क्रिकेटर्स और उनका बिजनेस, विराट-धोनी भी किसी से कम नहीं

Cricketers Business (क्रिकेटर्स बिजनेस) क्रिकेटरों को खेल से बेशुमार पैसा मिलता है। हालांकि कुछ क्रिकेटर्स ऐसे भी हैं, जो क्रिकेट के अलावे और भी कई बिजनेस करते हैं। बिजनेस करने वाले क्रिकेटरों में सिर्फ संन्यास लेने वाले क्रिकेटर ही नहीं बल्कि कुछ मौजूदा क्रिकेटर भी शामिल है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टॉप 10 क्रिकेटरों के बिजनेस (Cricketers Business) के बारे में बताने जा रहे हैं।

टॉप 10 क्रिकेटर्स और उनका बिजनेस (Cricketers Business)

1. सचिन तेंदुलकर - भारत

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। क्रिकेट में उनके नाम अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज है। क्रिकेट के अलावे सचिन ने बिजनेस में भी हाथ आजमाया है। सचिन तेंदुलक कई कंपनियों में निवेश किया है। सचिन तेंदुलकर का संयुक्त अरब अमीरात बेस्ड ट्रैवल कंपनी मुसाफिरडॉटकॉम में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी है। उनका स्पोर्ट्स फर्म स्मैश में भी 18 फीसदी हिस्सेदारी है। सचिन इंडियन सुपर लीग क्लब केरल ब्लास्टर्स के सह-मालिक भी हैं। इतना ही नहीं सचिन तेंदुलकर ने इसके अलावे भी कई कंपनियों में निवेश किया है।


2. विराट कोहली - भारत

भारतीय कप्तान विराट कोहली आधुनिक क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज है। वह धीरे धीरे सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं। क्रिकेट के अलावे विराट ने बिजनेस में भी हाथ आजमाया है। वह इंडियन सुपर लीग क्लब एफसी गोवा के सह-मालिक हैं। इसके अलावा कोहली फैशन ब्रांड Wrogn के मालिक हैं। Wrogn के कपड़े युवाओं में बहुत लोकप्रिय हैं। कोहली चीसेल जिम सेंटर (Chisel Fitness) में भी पार्टनर हैं। देश में इसके कई ब्रांच है। कहा जाता है कि चीसेल जिम सेंटर में विराट ने 90 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इतना ही नहीं उनका स्पोर्ट कॉनवो (Sport Convo) में भी हिस्सेदारी है। स्पोर्ट कॉनवो एक सोशल नेटवर्किंग स्टार्ट-अप है।


3. सौरव गांगुली - भारत

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने भी कई कंपनियों अलग-अलग में निवेश किया है। सौरव गांगुली ने पहले 'Sourav's The Food Pavilion' नामक एक रेस्टोरेंट शुरू की, हालांकि इसमें उन्हें बहुत अधिक सफलता नहीं मिली। उसके बाद उन्होंने फ्लिकस्ट्री (Flickstree) नामक एक डिजिटल स्टार्ट-अप में निवेश किया। इतना ही नहीं सौरव गांगुली इंडियन सुपर लीग में एटीके टीम के सह-मालिक भी हैं।


4. एमएस धोनी - भारत

एमएस धोनी का बिजनेस भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक एमएस धोनी ने कई कंपनियों में निवेश किया है। कोहली की तरह ही धोनी ने भी स्पोर्ट्सफिट (Sports Fit) नामक जिम सेंटर खोला है। स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में धोनी की हिस्सेदारी है। इसके अलावे धोनी इंडियन सुपर लीग में चेन्नईयिन एफसी के सह-मालिक हैं। इतना ही नहीं धोनी का लाइफस्टाइल ब्रांड सेवन (Seven) में भी हिस्सेदारी है, जहां वह फुटवियर ब्रांड का मालिक है। उनकी स्पोर्ट्स मार्केटिंग और मैनेजमेंट फर्म रिती स्पोर्ट्स (Rhiti Sports) में भी हिस्सेदारी है।


5. अनिल कुंबले - भारत

भारत के सबसे बड़े स्पिनर अनिल कुंबले ने भी कई कंपनियों में निवेश किया है। अनिल कुंबले टेनविक (TENVIC) नामक एक स्पोर्ट्स ट्रेनिंग और कंसल्टिंग यानि परामर्श कंपनी चलाते हैं। इसके अलावे उन्होंने पूरे कर्नाटक में 10-19 आयु वर्ग में स्पिन गेंदबाजों की प्रतिभा को खोजने के लिए टैलेंट सर्च कांटेस्ट स्पिन स्टार्स (Spin Stars) की शुरुआत की है। इसके अलावे भी अनिल कुंबले ने कई कंपनियों में निवेश किया है।


6. क्रिस गेल - वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने ट्रिपल सेंचुरी 333 नामक एक स्पोर्ट्स बार और जमैका में एक रेस्तरां खोला है। उन्होंने टेक में भी निवेश किया है। गेल ने बेंगलुरु बेस्ड कंपनी FlippAR में भी हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके अलावे क्रिस गेल ने एक गेमिंग एंटरटेनमेंट वेंचर IONA में भी निवेश किया है, जो अत्याधुनिक वर्चुअल गेमिंग अनुभव प्रदान करता है।


7. महेला जयवर्धने - श्रीलंका

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने दुनिया के टॉप विकेटकीपर बल्लेबाज और अपने श्रीलंकाई पाटर्नर कुमार संगकारा के साथ मिलकर श्रीलंका के कोलंबो में मिनिस्ट्री ऑफ क्रैब (Ministry of Crab) नामक एक रेस्तरां खोला है। जयवर्धने ने कहा कि कोलंबो में रेस्तरां वास्तव में अच्छा चल रहा है और अब वह मुंबई में एक ब्रांच खोलने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा है कि शेफ को कोलंबो में ट्रेंड किया जाएगा और यहां लाया जाएगा।


8. जहीर खान - भारत

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का भी अपना रेस्तरां है। उन्होंने 2005 में Zaheer Khan's नामक रेस्तरां की स्थापना की है, जो स्वादिष्ट भोजन परोसता है। इसके अलावा उन्होंने पुणे में TOSS नामक एक खेल लाउंज भी खोला है। जहीर ने ProSport Fitness नामक एक फिटनेस सेंटर भी शुरू किया है। मुंबई में स्थित ProSport Fitness फिटनेस ट्रेनिंग और फिजियोथेरेपी सेवाएं प्रदान करता है।


9. गैरी कर्स्टन - दक्षिण अफ्रीका

अपनी कोचिंग में भारत को 2011 का विश्व कप जिताने वाले साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर गैरी कर्स्टन ने केप अफ्रीका टूयर्स के सहयोग से गैरी कर्स्टन ट्रैवल एंड टूयर्स (Gary Kirsten Travel and Tours) लॉन्च किया है। भारत के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन क्रिकेट कोचिंग सेंटर भी चलाते हैं, जिसका नाम गैरी कर्स्टन क्रिकेट अकादमी है।


10. सुनील गावस्कर - भारत

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर की गिनती दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में होती है। सुनील गावस्कर ने भी कई कंपनियों में निवेश किया है। 1985 में सुनील गावस्कर ने भारत की पहली स्पोर्ट्स मार्केटिंग कंपनी प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (PMG) की शुरुआत की।


लेकिन हितों के टकराव के कारण BCCI ने उन्हें अपनी कॉर्पोरेट और कमेंट्री भूमिका में से एक को चुनने को कहा। उन्होंने दोनों को चुना, हालांकि वह अपनी कंपनी के सीईओ बने रहे, लेकिन इसके खिलाड़ी मैनेजमेंट विंग को बंद कर दिया, जिसके बाद वह फिर कमेंट्री करते नजर आ रहे हैं।

Next Story
Share it
Top