Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tokyo Olympics 2021: वेटलिफ्टिंग में भारत ने 21 साल बाद जीता सिल्वर पदक, PM मोदी ने दी बधाई

टोक्यो में इन दिनों ओलंपिक (Olympics) का आयोजन किया जा रहा है। वहां से भारत के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता (Weightlifting Competition) में मीराबाई चानू ने सिल्वर पदक जीता है।

वेटलिफ्टिंग में भारत ने 21 साल बाद जीता पदक, PM मोदी ने दी बधाई
X

वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में मीराबाई चानू ने जीता  सिल्वर पदक

टोक्यो में इन दिनों ओलंपिक (Olympics) का आयोजन किया जा रहा है। वहां से भारत के लिए अच्छी खबर सामने आई है। यहां वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता (Weightlifting Competition) में मीराबाई चानू ने सिल्वर पदक जीता है। वह भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में पदक जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। सिल्वर पदक (Silver Medal) जीतने के बाद चानू के घर सहित पूरे देश में खुशी का माहौल है। पूरा देश चानू की वजह से जश्न में डूबा हुआ है।

पदक जीतने के बाद बधाईंयों का सिलसिला भी शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मीराबाई चानू को ओलंपिक में रजत पदक जीने पर बधाई दी। अपने बधाई संदेश में पीएम मोदी ने कहा, इससे अच्छी शुरूआत नहीं हो सकती, भारत उनके शानदार प्रदर्शन से उत्साहित है, उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है। आपको बात दें कि चानू ने वेटलिफ्टिंग की 49 किग्रा कैटेगरी में 87 किलो, जबकि क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम वजन का भार उठाया है। इस तरह उन्होंने कुल मिलाकर 202 किलोग्राम भार उठाया।

वेटलिफ्टिंग में 21 साल बाद देश में आया पदक

भारोत्तोलन में भारत की तरफ से यह अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने इससे पहले साल 2000 में सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने वेटलिफ्टिंग में देश को कांस्य पदक जिताया था। उस समय कर्णम ने कुल मिलाकर 240 किलोग्राम भार उठाया था। तब उन्होंने स्नैच में 110 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 130 किलोग्राम भारत उठाकर ओलंपिक में भारत की तरफ से कांस्य पदक जीतने वाली पहली महिला बनी थीं। अब चानू ने 21 साल बाद यह करतब दिखाया है।

Next Story