Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टोक्यो ओलंपिक के टॉर्च रिले में दर्शकों की 'नो एंट्री', खेलों में भी नहीं होंगे शामिल

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए विदेशी दर्शकों के खेलों में शामिल पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही टॉर्च रिले में भी दर्शकों की 'नो एंट्री' रहेगी।

23 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेंगे टोक्यो ओलंपिक
X

टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज 

खेल। जापान सरकार ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) को लेकर बड़ा फैसला किया है। दरअसल कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए विदेशी दर्शकों के खेलों में शामिल पर रोक लगा दी है। क्योडो न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, जापान सरकार ने अपने इस फैसले की जानकारी आयोजन समिति को दी है। हालांकि समिति की ओर से औपचारिक ऐलान होना अभी बाकी है, लेकिन टॉर्च रिले बिना दर्शकों के होगी इस बात की पुष्टी हो गई है।

दरअसल पिछले साल होने वाले ओलंपिक खेल कोरोना महामारी के चलते स्थगित हो गए थे। जिसके बाद अब टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज होना है। जो कि 8 अगस्त तक चलेंगे। इसके साथ ही पैरालिंपिक के लिए 24 अगस्त से 5 सितंबर का समय निर्धारित किया गया है। वहीं आयोजकों का कहना था कि, "टोक्यो ओलंपिक के लिए टॉर्च रिले एक महीने के भीतर शुरू हो जाएगी। टॉर्च धारकों और रिले में भाग लेने वाले अन्य लोगों के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की घोषणा की।" उन्होंने यह भी कहा था कि बिना सूचना के रिले के मार्ग में बदलाव किया जा सकता है।

बता दें कि, आयोजन समिति के उप महानिदेशक ने कहा, 'कोई नारेबाजी या शोर नहीं होगा। तालियां बजा सकते हैं, लेकिन सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।'रिले में मास्क के बिना दौड़ने की अनुमति रहेगी, लेकिन बाकी लोगों को मास्क लगाना होगा। फिलहाल रिले 25 मार्च को फुकुशिमा से शुरू होकर 23 जुलाई को टोक्यो में खत्म होगी। दरअसल फुकुशिमा जापान का वह हिस्सा है जो भूकंप, सुनामी और परमाणु संयंत्रों से रिसाव की त्रासदी झेल चुका है।

वहीं बता दें कि, जापान की जनता लगातार ओलंपिक के आयोजन का विरोध कर रही है, और उन्होंने विदेशियों से कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की आशंका लगातार जताई है। इसके अलावा खेल की लागत बढ़ने का भी विरोध हो रहा है। इन खेलों में 11000 ओलंपिक खिलाड़ी, 4000 पैरालम्पिक खिलाड़ी, हजारों कोच, जज, प्रायोजक, मीडिया और वीआईपी भाग लेंगे।

Next Story