Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दोहरे शतक का ये रिकॉर्ड सिर्फ सुनील गावस्कर के नाम है, ब्रैडमैन जैसे बल्लेबाज भी नहीं कर सके बराबरी

Sunil Gavaskar : सुनील गावस्कर के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज नहीं बना सका है। सर ब्रैडमैन जैसे बड़े क्रिकेटर भी सुनील गावस्कर के उस रिकॉर्ड को नहीं बना सके हैं। सुनील गावस्कर पूरी दुनिया में अकेले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की हर इनिंग में दोहरा शतक लगाया हो।

दोहरे शतक का ये रिकॉर्ड सिर्फ सुनील गावस्कर के नाम है, ब्रैडमैन जैसे बल्लेबाज भी नहीं कर सके बराबरी
X
Sunil Gavaskar Birthday

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर (sunil gavaskar) आज अपना 71वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। सुनील गावस्कर के नाम वैसे तो कई सारे रिकार्ड्स (sunil gavaskar cricket record) हैं, लेकिन कुछ रिकार्ड्स बहुत खास है जिनमे वह आज तक नंबर वन है। एक ऐसा क्रिकेट रिकार्ड्स है, जिसे सुनील गावस्कर के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज नहीं बना सका है। सर ब्रैडमैन जैसे बड़े क्रिकेटर भी सुनील गावस्कर के उस रिकॉर्ड को नहीं बना सके हैं।

सुनील गावस्कर पूरी दुनिया में अकेले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की हर इनिंग में दोहरा शतक (double century in all four innings) लगाया हो। जी हां सुनील गावस्कर के आलावा किसी भी बल्लेबाज ने टेस्ट में चारों इनिंग में दोहरा शतक नहीं लगाया है, जबकि कुमार संगाकारा एक बार उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बहुत करीब पहुंच गए थे लेकिन वह कुछ रनों पहले ही आउट हो गए थे

कुमार संगाकारा थे सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड के करीब

सुनील गावस्कर के इस रिकॉर्ड के नजदीक अगर कोई रहा है तो वो है श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा। कुमार संगाकार ने टेस्ट क्रिकेट की चौथी इनिंग को छोड़कर बाकी तीन परियों में दोहरे शतक लगाए हैं। लेकिन 2007 में ऑस्ट्रेलिया के सामने वह चौथी पारी में दोहरे शतक के नजदीक पहुंच गए थे लेकिन 192 रन के स्कोर पर वह अपना विकेट गवां बैठे। और इस तरह सुनील गावस्कर इस रिकॉर्ड के अकेले हकदार बने रहें।

सुनील गावस्कर के नाम कुल 4 दोहरे शतक

सुनील गावस्कर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में चार टेस्ट दोहरे शतक जड़े हैं, लेकिन उन्होंने ये चारों शतक मैच की चारों इनिंग में जड़े हैं। सुनील गावस्कर ने सबसे पहले 1971 में वेस्ट इंडीज के विरुद्ध दोहरा शतक जड़ा था, वहीं गावस्कर ने 4 में से 3 दोहरे शतक तो वेस्ट इंडीज के विरुद्ध ही जड़े हैं। सुनील गावस्कर ने इसके आलावा एक दोहरा शतक इंग्लैंड के विरुद्ध भी जड़ा है।

Next Story
Top