Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: वो 5 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के इतिहास में बाउंड्री से ही बनाया शतक, लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल

आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे फेज के शुरु होने में अभी भी एक सप्ताह बाकी है। लेकिन अभी से ही आईपीएल प्रेमियों का रोमांच अभी से ही सातवें आसमान पर है।

Sunday Special: वो 5 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के इतिहास में बाउंड्री से ही बनाया शतक, लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल
X

Sunday Special: आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 14) के दूसरे फेज के शुरु होने में अभी भी एक सप्ताह बाकी है। लेकिन अभी से ही आईपीएल प्रेमियों का रोमांच अभी से ही सातवें आसमान पर है। आईपीएल के कारण ही आज टी20 क्रिकेट अलग ही मुकाम पर पहुंच गया है। इस लीग में एक मैच में दोनों ही टीमों को जीत दर्ज करने के लिए महज 120 गेंदे ही मिलती है लेकिन ऐसे में अधिकतर सलामी बल्लेबाजों के पास ज्यादातर मौके होते हैं। वहीं सिर्फ गिनी चुनी गेंदों पर शतक लगाना बेहद मुश्किल होता है। आज संडे स्पेशल में वो 5 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अपने चौके-छक्कों की मदद से शतक ठोका है।

एबी डीविलियर्स (AB De Villiers)


इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है आरसीबी के महामानुष और दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का, जो सुपरमैन और मिस्टर 360 के नाम से भी जाने जाते हैं। डीविलियर्स ने साल 2013 में गुजरात लायंस टीम के खिलाफ 133 रनों की यादगार पारी खेली थी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के इस मुख्य खिलाड़ी ने इस पारी के दौरान 112 रन सिर्फ चौके और छक्कों की मदद से बनाए थे। आईपीएल के इतिहास में उनका ये सर्वोच्च स्कोर रहा है।

क्रिस गेल (Chris Gayle)


टी-20 क्रिकेट में अक्रामकता का दूसरा नाम क्रिस गेल हैं। क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल ने दुनिया भर की टी20 लीग में कुल 22 हजार रन बनाए हैं। और यही नहीं इसके साथ उन्होंने आईपीएल के हर सीजन में अपने बल्ले से कुछ नया कर दिखाया है। 2013 में पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ उन्होंने 175 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 17 लंबे-लंबे छक्के लगाए थे।

ब्रेंडन मैकलम (Brendon McCullum)


न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर और दाएं हाथ के बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिए खेलते हुए आईपीएल के इतिहास के पहले मुकाबले में ही 158 रनों की कमाल की पारी खेली थी। उन्होंने आरसीबी के खिलाफ ये कारनामा महज 73 गेंदों में किया था। 158 रनों की पारी के दौरान उन्होंने 10 चौके और 13 छक्के जड़े थे।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)


आईपीएल के 14वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस लिस्ट में एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिनके नाम ये कारनामा दर्ज है। दरअसल 2018 में आईपीएल के अपनी तीसरे सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 128 रनों की तूफानी पारी खेली थी। पंत ने महज 63 गेंदों में 128 रन बना डाले थे। जबकि इस पारी के दौरान उन्होंने 15 चौके और 7 छक्के लगाए थे। वहीं इस दौरान उन्होंने गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के धागे खोल दिए थे।

सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya)


श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी सनथ जयसूर्या ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक पारी में 114 रन बनाए। 2008 के सीजन के 36वें मुकाबले के दौरान उन्होंने ये कारनामा कर दिखाया। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 48 गेंदों पर 9 चौके और 11 छक्कों की मदद से 114 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

और पढ़ें
Next Story