Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डुप्लेसी ने टेस्ट क्रिकेट से लिया सन्यास, कहा- रिटायरमेंट के लिए सही समय

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket) के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plesis) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने 69 टेस्ट में 4163 रन बनाए थे।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डुप्लेसी ने टेस्ट क्रिकेट से लिया सन्यास, कहा- रिटायरमेंट के लिए सही समय।
X

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डुप्लेसी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लिया।

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket) के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plesis) ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने बुधवार को सोशल मीडिया पर अपने इस फैसले की जानकारी दी। इंस्टाग्राम पर रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए 36 साल के डुप्लेसिस ने लिखा, "यह हम सभी के लिए मुश्किलों से लड़कर आगे बढ़ने वाला साल रहा। कभी अनिश्चितता भी रही, लेकिन इससे कई पहलुओं को लेकर मेरी स्पष्ट राय बनी। मेरा दिल साफ है और यह नए अध्याय की शुरुआत करने के लिए सही समय है।" साथ ही उन्होंने कहा, "खेल के सभी प्रारूपों में देश का प्रतिनिधित्व करना सम्मान है, लेकिन अब मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का समय आ गया है।" डुप्लेसिस ने कहा, "अगले दो साल आईसीसी टी20 विश्व कप होगा। इस वजह से मैं अपना ध्यान इस प्रारूप पर केंद्रित कर रहा हूं।"

उन्होंने साल 2012 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। उन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट और टी20 कप्तान का पद छोड़ दिया था। फाफ डुप्लेसिस ने 2016 में एबी डिविलियर्स से यह जिम्मा संभाला था। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 69 टेस्ट में 40 से ज्यादा की औसत से 4163 रन बनाए थे। उन्होंने इस फॉर्मेट में कुल 10 शतक और 21 अर्धशतक बनाए थे।


उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। बता दें कि हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई टीम को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरे को स्थगित कर दिया है। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलना चाहते थे, लेकिन दौरे के स्थगित होने के कारण उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से आखिरकार संन्यास का ऐलान कर दिया।

वहीं हाल ही में डुप्लेसी ने पाकिस्तान का दौरा किया था, जहां उन्होंने दो टेस्ट मैच खेले थे। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह फ्लॉप साबित हुए। पहले टेस्ट में 33 और दूसरे में 22 रन बनाए थे। बता दें कि पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को दोनों टेस्ट में पराजित किया था।

Next Story