Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट में हराया, सीरीज में 1-0 बनाई बढ़त

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में 107 रनों से मात दी है। साउथ अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज डी कॉक को उनकी बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया है। साउथ अफ्रीका ने पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट में हराया, सीरीज में बनाई बढ़त
X
साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट में हराया

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने 107 रनों से जीत दर्ज की। दोनों ही टीम इस मुकाबले में किसी भी पारी में 300 का आंकड़ा नहीं छू सकी। पहली पारी में 284 पर ढेर होने वाली साउथ अफ्रीका टीम ने अच्छी गेंदबाजी की और इंग्लैंड को पहली पारी में मात्र 181 रनों पर ढेर कर दिया। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने थोड़ा बेहतर खेल खेला लेकिन लक्ष्य से 107 रन दूर रह गई। 4 टेस्ट मैच की सीरीज में साउथ अफ्रीका ने सकारात्मक शुरुआत की और 1-0 से बढ़त बना ली है।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी रही कमजोर

दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी में कमी दिखी लेकिन तुलना करे तो साउथ अफ्रीका इंग्लैंड से ठीक नजर आई। पहली पारी में 181 रन बनाकर इंग्लैंड की पूरी टीम पवेलियन लौट गई थी। वहीँ दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 376 रनों का लक्ष्य मिला तो इंग्लैंड टीम संभालकर जरूर खेली लेकिन टारगेट से 107 रन दूर रह गई। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रॉरी जोसफ ने सर्वाधिक 84 रन बनाए। कप्तान जो रुट ने भी सम्भली हुई पारी खेली लेकिन अर्धशतक से 2 रन पहले ही साउथ अफ्रीका के गेंदबाज एनरिच ने रूट को कीपर डी कॉक के हाथों कैच आउट करा दिया। वहीँ पहली पारी में इंग्लैंड की पहली पारी में जो डेनली (50) के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं बना सका।

कागिसो रबाडा ने लिए 7 विकेट

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा की खतरनाक गेंदबाजी का ही नतीजा है कि इंग्लैंड के महान बल्लेबाज भी ज्यादा रन स्कोर बोर्ड पर नहीं लगा सके। कागिसो रबाडा ने दोनों पारियों में 7 विकेट लिए। कागिसो ने पहली पारी में 3 विकेट (डोमिनिक सिबली, स्टुअर्ट ब्रॉड, सैम कुर्रन) लिए जबकि दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। दूसरी पारी में रबाडा ने जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, सैम कुर्रन, स्टुअर्ट ब्रॉड को अपना शिकार बनाया। इसके आलावा एनरिच नोटरजे ने दोनों परियों में 5 विकेट हासिल किए।

क्विंटन डी कॉक मैन ऑफ़ द मैच

साउथ अफ्रीका के विकेट कीपर क्विंटन डी कॉक को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। डी कॉक ने पहली पारी में अपने शतक से चूके जरूर लेकिन उनकी पारी किसी शतक से कम नहीं थी। 95 रनों की पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका 284 रनों का स्कोर खड़ा कर सकी। डी कॉक ने इस पारी में 14 चौके लगाए। दूसरी पारी में डीकॉक ने 34 रन बनाए।

इस जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। 3 जनवरी से इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story