Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

'मिस्टर 360' AB de Villiers ने क्रिकेट को कहा अलविदा, IPL में भी नहीं दिखेंगा 'महामानव'

'मिस्टर 360' के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

मिस्टर 360 AB de Villiers ने क्रिकेट को कहा अलविदा, IPL में भी नहीं दिखेंगा महामानव
X

खेल। क्रिकेट जगत में 'मिस्टर 360' के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) से पहले ही रिटायरमेंट ले चुके डिविलियर्स ने सभी फॉर्म को भी अलविदा कह दिया है। साथ ही वह आईपीएल (IPL) जैसी किसी भी लीग का भी हिस्सा नहीं होंगे।

अपने संन्यास की घोषणा उन्होंने खुद ट्वीट करके की। डिविलियर्स ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ये एक अविश्वनीय यात्रा रही, लेकिन मैंने क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कहने का फैसला लिया है। मैं अपने बड़े भाई के साथ घर के बैकयार्ड में क्रिकेट खेलना शुरु किया, तब से ही मैं पूरे आनंद और बेखौफ होकर इस खेल को खेल रहा हूं। अब 37 साल का हो गया हूं, इसलिए क्रिकेट के प्रति वो लौ उतनी तेज नहीं जलती।

साथ ही 'मिस्टर 360' ने लिखा है कि क्रिकेट असाधारण रूप से मेरे लिए दयालु रहा है। चाहे टाइटंस हो या प्रोटियाज या फिर आरसीबी। इस खेल ने मुझे कभी ना भूलने वाले अनुभव और अवसर दिए हैं। इन सब के लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगा। मैं सभी का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर मेरे साथ ये यात्रा की।


उन्होंने आगे लिखा कि मैंने जहां भी खेला हो चाहे फिर वो साउथ अफ्रीका हो या भारत, मुझे मिले समर्थन से मैं अभिभूत हूं। आखिर में मुझे पता है कि मेरे परिवार के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं जीवन के अगले अध्याय का इंतजार कर रहा हूं जब मैं उन्हें वास्तव में पहले स्थान पर रख सकूंगा।

आईपीएल में डिविलियर्स का प्रदर्शन

क्रिकेट के इस महामानव ने आईपीएल में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी की है। इसलिए उन्हें आईपीएल के सबसे सफ बल्लेबाजों में से एक कहा जाता है। उन्होंने 184 आईपीएल मुकाबलों में कुल 5162 रन बनाए, जिसमें तीन शतक जबकि 40 फिफ्टी शामिल हैं।

इंटरनेशनल करियर

2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले एबी ने अपने देश साउथ अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट मुकाबलों में 91 पारी खेली हैं। जिसमें 8765 रन 50.66 की औसत से बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 शतक जबकि 46 अर्धशतक ठोके हैं। साथ ही उन्होंने 228 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9,577 रन अपने नाम किए हैं। 78 टी20 मुकाबलों में उन्होंने 1672 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 26.12 का रहा।

Next Story