Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

'अजीबोगरीब' तरीके से आउट हुए श्रीलंका के दनुष्का गुणातिलक, Social Media पर छिड़ी बहस

दनुष्का गुणाथिलका (Danushka Gunathilaka) को 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' आउट दिए जाने के बाद से सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है।

ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के बाद Soical Media पर छिड़ी बहस
X

वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया 

खेल। बुधवार को हुए श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल मैच (ODI international match) में वेस्टइंडीज (West Indies) ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। लेकिन इन सब के बावजूद इस मैच में कुछ ऐसा हुआ जिससे सोशल मीडिया (Social Media) पर बहस छिड़ गई है। बता दें कि सलामी बल्लेबाज दनुष्का गुणाथिलका (Danushka Gunathilaka) को फील्डिंग में बाधा पहुंचाने के लिए (Obstructing the field) आउट दिए जाने के बाद श्रीलंका की पारी लड़खड़ा गई। जहां गुणातिलक ने 55 रन बनाने के अलावा कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) के साथ पहले विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की। जिससे श्रीलंका की टीम बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी। इसी दौरान करुणारत्ने 52 रन बनाकर वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे।

वहीं 21वें ओवर में जब दनुष्का गुणाथिलका (Danushka Gunathilaka) को फील्डिंग में अडंगा डालने के आरोप में आउट करार दिया गया। दरअसल पोलार्ड जब उन्हें रन आउट करने का प्रयास कर रहे थे उसी दौरान उन्होंने गेंद पर पैर मार दिया, जिसके बाद वेस्टइंडीज (West Indies) के कप्तान ने रन आउट (Run Out) की अपील की और मैदानी अंपायर जो विल्सन (Joe Wilson) ने आउट का संकेत करते हुए टीवी अंपायर के पास इस मामले को भेज दिया। जिसके बाद तीसरे अंपायर नाइजेल गुगुइड ने जानबूझकर रन आउट रोकने का प्रयास करने के लिए गुणातिलक को आउट करार दिया। इसके साथ ही दनुष्का के नाम अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले गए पहले वनडे में उन्हें 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' (Obstructing the field) आउट दिया गया। बता दें कि वनडे इंटरनेशनल (ODI) में इस तरीके से आउट होने वाले वह 8वें बल्लेबाज हैं। आउट होने के इस तरीके को 2017 में आईसीसी (ICC) ने 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' के नियम में शामिल कर दिया था। इसके साथ ही वनडे इंटरनेशनल में अब तक तीन खिलाड़ी 'हैंडल्ड द बॉल' आउट हो चुके हैं।

क्या है आईसीसी के नियम?

आईसीसी (ICC) के नियम 37.1 के अनुसार, एक बल्लेबाज को फील्डिंग में बाधा पहुंचाने के लिए आउट दिया जा सकता है। अगर अंपायर को लगता है कि बल्लेबाज जानबूझकर फील्डिंग में बाधा पहुंचा रहा है, तो वह उसे आउट दे सकता है। वहीं दनुष्का को इस तरह से आउट दिए जाने के बाद से सोशल मीडिया दो धड़ों में बंट गया है। जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ब्रैड हॉग ने अंपायर के फैसले को सही ठहराया है। वहीं श्रीलंका टीम के डायरेक्टर टॉम मूडी इससे सहमत नहीं हैं। मूडी का मानना है कि दनुष्का की ऐसी मंशा नहीं थी।

Next Story