Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2020: जानिए शार्ट रन का नियम, क्या थर्ड अंपायर पर जा सकता है फैसला

Short Run Rule : किंग्स 11 पंजाब टीम जीत की ओर बढ़ रही थी, इस दौरान 19वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ओर मयंक अग्रवाल ने दो रन दौड़े। लेकिन अंपायर ने क्रिस जॉर्डन के रन को शार्ट रन करार दिया और पंजाब के खाते में 2 की बजाय 1 रन जुड़ा।

IPL 2020: जानिए शार्ट रन का नियम, क्या थर्ड अंपायर पर जा सकता है फैसला
X

आईपीएल 2020 में रविवार को किंग्स 11 पंजाब बनाम दिल्ली कैपिटल्स आमने सामने थी, जो आईपीएल इतिहास के सबसे यादगार मैचों में जाना जाएगा। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स टीम ने सुपर ओवर में किंग्स 11 पंजाब को मात दी। आईपीएल के इतिहास में ये मुकाबला अपने सुपर ओवर से ज्यादा उस कॉन्ट्रोवर्शियल शार्ट रन की वजह से जाना जाएगा, जो किंग्स 11 के प्लेयर क्रिस जॉर्डन ने लिया था।

किंग्स 11 पंजाब टीम जीत की ओर बढ़ रही थी, इस दौरान 19वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ओर मयंक अग्रवाल ने दो रन दौड़े। लेकिन अंपायर ने क्रिस जॉर्डन के रन को शार्ट रन करार दिया और पंजाब के खाते में 2 की बजाय 1 रन जुड़ा। हालांकि अंपायर के फैसले का खूब मजाक बना, क्योंकि रिप्ले में नजर आया कि क्रिस जॉर्डन ने शार्ट रन नहीं बल्कि पूरा रन लिया था। इस पर टीम के पूर्व कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने भी चुटकी ली, और ट्वीट करते हुए कहा - मैन ऑफ द मैच तो अंपायर को मिलना चाहिए था।

क्रिकेट में शार्ट रन का नियम

क्रिकेट रूल बुक में शार्ट रन को लेकर नियम नंबर 2.13 में बताया गया है। इसमें कहा गया है कि शार्ट रन का फैसला वह अंपायर देगा, जिस छोर पर शार्ट रन लिया गया हो। वहीं अंतिम फैसला स्कोरर को गेंदबाज छोर पर खड़ा अंपायर बताएगा, साथ ही बताएगा कि टीम के खाते में कितने रन जोड़े जाने हैं। नियम में कहीं नहीं लिखा कि थर्ड अंपायर ऑन फील्ड अंपायर के शार्ट रन वाले फैसले पर पुनर्विचार कर सकता है।

Also Read - विराट कोहली समेत RCB प्लेयर्स ने सोशल मीडिया पर बदल लिया है अपना नाम, जानिए वजह

किन फैसलों पर थर्ड अंपायर ले सकता है फैसला

ऑन फील्ड अंपायर थर्ड अंपायर से पूछ सकता है जब चौके या छक्के को लेकर कोई दुविधा हो, वहीं नो बॉल को लेकर थर्ड अंपायर ऑन फील्ड अंपायर के फैसले में हस्तक्षेप कर सकता है। वहीं आउट होने की स्थिति में बल्लेबाज या गेंदबाज रिव्यु का प्रयोग करते हुए थर्ड अंपायर पर फैसला ले जा सकता है। इसके आलावा रन आउट के फैसले पर ऑन फील्ड अंपायर टीवी का इशारा करते हुए फैसला थर्ड अंपायर को दे सकता है।

Next Story