Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sachin Tendulkar ने टेस्ट में इन 3 टीमों के खिलाफ बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखिए रिकार्ड्स

Sachin Tendulkar : सचिन तेंदुलकर का नाम क्यों इतना महान है, ये इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस टीम की सबसे मजबूत टीम के विरुद्ध ही सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया टीम के विरुद्ध 39 टेस्ट मैचों की 74 परियों में में 3630 रन बनाए थे

ब्रायन लारा ने कहा मेरे बारे में झूठ मत फैलाओ, इसमें कुछ सच्चाई नहीं है
X

भारतीय क्रिकेट टीम के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन 31 साल पहले टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था। सचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के विरुद्ध कराची में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। पहली पारी से लेकर अंतिम पारी तक सचिन तेंदुलकर ने खुद को लगातार इम्प्रूव किया, और क्रिकेट जगत में ऐसा नाम कमाया कि उन्हें क्रिकेट के भगवान का दर्जा मिला।

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर को ही अपनी अंतिम टेस्ट पारी भी खेली थी, उन्होंने 23 साल बाद 2013 में मुंबई के वानखेड़े में वेस्ट इंडीज के विरुद्ध अंतिम टेस्ट मैच खेला था। आइए आपको बताते हैं कि 31 सालों के क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर ने किन टीमों के विरुद्ध सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बनाए सबसे ज्यादा रन

सचिन तेंदुलकर का नाम क्यों इतना महान है, ये इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस टीम की सबसे मजबूत टीम के विरुद्ध ही सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया टीम के विरुद्ध 39 टेस्ट मैचों की 74 परियों में में 3630 रन बनाए थे, और इसमें 11 शतक और 16 अर्धशतक शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन जादूगर शेन वार्न भी कहते हैं कि उनकी गेंदों पर सिर्फ सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा ही अधिक शॉट्स लगाते थे। वहीं सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया में ही सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया।

सचिन तेंदुलकर वर्सेज इंग्लैंड

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के विरुद्ध 32 मैचों की 53 परियों में 2535 रन बनाए, इसमें 7 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है। इंग्लैंड के विरुद्ध सचिन तेंदुलकर का सर्वाधिक स्कोर 193 था।

सचिन तेंदुलकर वर्सेज श्रीलंका टीम

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद सबसे ज्यादा रन श्रीलंका क्रिकेट टीम के विरुद्ध बनाए। सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों की 36 परियों में 1995 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका टीम के खिलाफ खेलते हुए 9 शतक और 6 अर्धशतक जड़े।

Next Story