Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Ravichandran Ashwin Family: रविचंद्रन अश्विन की फैमिली के बारे में कितना जानते हैं आप

Ravichandran Ashwin Birthday Ravichandran Ashwin Family: भारत के टॉप स्पिनरों में से एक रविचंद्रन अश्विन का जन्म (Ravichandran Ashwin Birthday) 17 सितंबर 1986 को चेन्नई में हुआ था। रविचंद्रन अश्विन की फैमिली (Ravichandran Ashwin Family) की बात करें तो अश्विन की शादी प्रीति नारायण (Prithi Narayanan) से हुई है।

Ravichandran Ashwin Family: रविचंद्रन अश्विन की फैमिली के बारे में कितना जानते हैं आपRavichandran Ashwin Birthday Ravichandran Ashwin Family

Ravichandran Ashwin Birthday Ravichandran Ashwin Family रविचंद्रन अश्विन बर्थडे रविचंद्रन अश्विन फैमिली रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की गिनती भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप स्पिनरों में होती है। अश्विन ने गेंदबाजी में कई रिकॉर्ड बनाने के अलावे बल्लेबाजी में भी खूब दम दिखाया है। रविचंद्रन अश्विन का जन्म (Ravichandran Ashwin Birthday) 17 सितंबर 1986 को चेन्नई में हुआ था।


रविचंद्रन अश्विन की फैमिली (Ravichandran Ashwin Family) की बात करें तो अश्विन की शादी प्रीति नारायण (Prithi Narayanan) से हुई है। अश्विन हाल के समय में श्रीलंका के अजंता मेंडिस के अलावा एकमात्र गेंदबाज हैं, जो कैरम बॉल फेंकता है। अपने अब तक के टेस्ट करियर में चार शतकों के साथ अश्विन ने खुद को एक ऑलराउंडर के रूप में भी साबित किया है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको रविचंद्रन अश्विन की फैमिली के बारे में बताने जा रहे हैं।

रविचंद्रन अश्विन की फैमिली (Ravichandran Ashwin Family)

अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को वेस्ट मामबलम, चेन्नई में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता रविचंद्रन एक तेज गेंदबाज के तौर पर क्लब स्तर पर क्रिकेट खेल चुके हैं। उनकी मां का नाम चित्रा है। 13 नवंबर 2011 को अश्विन ने अपने बचपन की दोस्त प्रीति नारायण से शादी की। अश्विन और प्रीति दो बच्चे के माता-पिता हैं। 11 जुलाई 2015 को अश्विन और प्रीति अखिरा नाम की एक बच्ची के माता-पिता बने।


उनकी दूसरी बेटी आराध्या का जन्म दिसंबर 2016 में हुआ था। लेकिन प्रीति ने जानबूझकर बच्चे के जन्म की खबर को चार दिनों तक छिपाए रखा। अपनी दूसरी बेटी की जन्म का घोषणा करते हुए प्रीति ने लिखा था कि मैंने 21 तारीख को कैरम बेबी 2 को जन्म दिया। उसने चक्रवात और चेपॉक में टेस्ट क्रिकेट को 5 दिनों तक रुकने का इंतजार किया।

प्रीति और अश्विन एक दूसरे को स्कूल के दिनों से ही जानते हैं। दोनों ने एक ही कॉलेज से इंजीनियरिंग की है। इसी दौरान दोनों के बीच दोस्ती हुई और फिर दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों फैमिली एक-दूसरे को काफी अच्छी तरह से जानते थे, इसलिए शादी के समय विरोध का कोई पल नहीं आया। जैसे जैसे अश्विन का करियर आगे बढ़ता गया, वैसे वैसे अश्विन फैमिली को टाइम कम देने लगे हालांकि उनकी वाइफ प्रीति ने कभी इसको लेकर शिकायत नहीं की।


प्रीति ने हर कदम पर अपने पति का साथ दिया और उसका हौसला बढ़ाया। 13 नवंबर 2011 को अश्विन और प्रीति शादी के बंधन में बंध गए। शादी करने के बाद अश्विन ने मैरिड लाइफ को एन्जॉय करने के लिए क्रिकेट से एक छोटा ब्रेक लिया। बता दें कि अश्विन की वाइफ प्रीति हमेशा स्टेडियम में अपने पति का हौसला बढ़ाने के लिए उपस्थित रहती है। आईपीएल 2019 के दौरान भी प्रीति किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा के साथ स्टेडियम में नजर आई थी।

रविचंद्रन अश्विन का करियर (Ravichandran Ashwin Career)

बता दें कि वह रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 50, 100, 150, 200, 250 और 300 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज हैं इनमें से कुछ रिकॉर्ड तो वर्ल्ड में भी सबसे तेज है। अश्विन अब तक भारत के लिए 111 वनडे मैच खेल चुके हैं। वनडे क्रिकेट में अश्विन ने 150 विकेट लिए हैं जबकि उन्होंने 675 रन भी बनाए हैं। वहीँ अश्विन ने अब तक खेले 64 टेस्ट मैचों में 336 विकेट लिए हैं। इसके अलावे उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में चार शतक और 11 अर्धशतक के साथ 2,331 रन बनाए हैं। अश्विन ने 46 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 52 विकेट लिए हैं।

Next Story
Share it
Top