Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

On this Day: 15 August का दिन क्रिकेट इतिहास में दर्ज, भारतीय टीम के दो दिग्गजों ने क्रिकेट से कहा था अलविदा

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल आज ही के दिन यानी 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सन्यास ले लिया था।

On this Day: 15 August का दिन क्रिकेट इतिहास में दर्ज,  भारतीय टीम के दो दिग्गजों ने क्रिकेट से कहा था अलविदा
X

एमएस धोनी और सुरेश रैना

खेल। भारतीय क्रिकेट इतिहास (Indian Cricket history) में सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने पिछले साल आज ही के दिन यानी 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सन्यास (Retirement of International Cricket) ले लिया था। उनका सन्यास लेने का भी तरीका खेलने जैसा अनोखा था। अपने रिटायरमेंट के लिए उन्होंने एक खास समय चुना और वह समय था आजादी का दिन। धोनी ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए इंस्टाग्राम (Instagram) पर एक वीडियो पोस्ट किया था।

वहीं क्रिकेट जगत में उनके साथी खिलाड़ी, भाई और दोस्त कहे जाने वाले सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी धोनी की राह पर चलते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लिया था। धोनी और रैना की दोस्ती जग जाहिर है। इसलिए जब धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा तो 15 अगस्त की शाम को रैना ने भी अपने सन्यास का ऐलान कर दिया। दोनों के सन्यास को आज 1 साल पूरा हो गया।

जहां तक रही महेंद्र सिंह धोनी की बात उन्होंने अपने सन्यास के लिए 15 अगस्त का दिन काफी सोच समझ कर चुना। धोनी ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा 15 अगस्त 2020 को 7 बजकर 29 मिनट पर की। धोनी ने पहले वीडियो शेयर किया जिसमें महज उनकी यादगार फोटोएं थी। और बैकग्राउंड में गाना बज रहा था, "मैं पल दो पल का शायर हूं।" इसके साथ ही उन्होंने लिखा था कि मुझे सपोर्ट करने के लिए आपका बहुत शुक्रिया। 1929 के समय को मैं अपने लिए चुन रहा हूं।

उनके इस तरह के रिटायरमेंट से पूरा देश दुखी था। बता दें कि उस समय धोनी यूएई में थे और आईपीएल मैचों की प्रैक्टिस कर रहे थे। उनके सन्यास की खबर सुन उनके कैंप में मौजूद सभी खिलाड़ी शॉक्ड थे। कुछ रिपोर्ट के आधार पर उन्होंने अपने रिटायरमेंट 15 अगस्त के आखिरी सूर्यास्त शाम 7 बजकर 29 मिनट यानी 1729 पर लिया क्योंकि वह खुद के सन्यास को सूर्यास्त में चले जाने के समान मान रहे थे।

और पढ़ें
Next Story